बिहार में किसान परेशान, दूसरे राज्यों के हार्वेस्ट चालकों के जाने से 'कटनी' पर पड़ेगा असर!
Advertisement

बिहार में किसान परेशान, दूसरे राज्यों के हार्वेस्ट चालकों के जाने से 'कटनी' पर पड़ेगा असर!

बिहार में किसान लॉकडाउन के फैसले के बीच गंभीर समस्या से गुजर रहे हैं. गेहूं पककर तैयार है लेकिन कटनी से पहले किसान परेशान हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सासंद रामकृपाल यादव ने इस समस्या के बारे में सीएम से अवगत है. 

गेहूं पककर तैयार है लेकिन कटनी से पहले किसान परेशान हैं.

पटना: बिहार में किसान लॉकडाउन के फैसले के बीच गंभीर समस्या से गुजर रहे हैं. गेहूं पककर तैयार है लेकिन कटनी से पहले किसान परेशान हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सासंद रामकृपाल यादव ने इस समस्या के बारे में सीएम से अवगत है. 

दरअसल, पूरे बिहार में गेहूं की कटनी का सीजन चल रहा है. किसानों के आग्रह पर सरकार ने लगभग 700 से अधिक पास दिया जिसपर पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से हार्वेस्टर के ड्राइवर आकर गेहूं की कटनी कर रहे हैं.

अब सरकार उन सभी हार्वेस्टर के चालकों को 14 दिन क्वारंनटाइन करके उसके बाद वापस भेजने का आदेश निकाल दिया है. अब किसानों के समक्ष संकट पैदा हो गया है. लाखों खर्च करने के बाद ड्राइवर लेकर आए अब सरकार कह रही है कि वापस भेज देंगे. 

पाटलीपुत्र संसदीय क्षेत्र तथा बिहार के अन्य इलाकों के किसानों द्वारा मोबाइल पर लगातार त्राहिमाम संदेश आ रहे हैं. आज पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री और भाजपा सांसद रामकृपाल यादव ने उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी और कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार को किसानों को हो रही परेशानियों से अवगत कराया है.

उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी इस प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अनुरोध किया है कि किसानों के समस्या का हल निकाला जाए. यह सही है कि महामारी एक्ट के तहत बाहर से आये किसी भी व्यक्ति को 14 दिन कोरेनटाइन करने की जरूरत हैं. नियम तो मानना है परन्तु खेतों में लगे गेंहू का क्या होगा और उसका आर्थिक नुकसान जो किसानों को होगा उसकी भरपाई कैसे होगी, इसपर भी विचार किए जाने की जरूरत है.