close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जमशेदपुर में होगा पूर्वोत्तर भारत का पहला महिला यूनिवर्सिटी, PM मोदी करेंगे शिलान्यास

पूर्वोत्तर भारत का पहला महिला विश्वविद्यालय जमशेदपुर में खुलने जा रहा है. जिसका ऑनलाइन शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. 

जमशेदपुर में होगा पूर्वोत्तर भारत का पहला महिला यूनिवर्सिटी, PM मोदी करेंगे शिलान्यास
जमशेदपुर में महिला यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया जाएगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

जमशेदपुरः पूर्वोत्तर भारत का पहला महिला विश्वविद्यालय जमशेदपुर में खुलने जा रहा है. जिसका ऑनलाइन शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 3 फरवरी को जम्मू् से करेंगे. इसके लिए जमशेदपुर विमेंस कॉलेज में तैयारियां पूरी कर ली गई है. वहीं, शिक्षक और छात्राएं भी इसके लिए उत्सुक दिखाई दे रही हैं.

आगामी 3 फरवरी को होने वाले जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह को लेकर पीएमओ के प्रतिनिधि ने उच्च शिक्षा एवं तकनीकी विभाग के प्रतिनिधि व कोल्हान विवि के उपकुलपति ने वीमेंस कॉलेज का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने शिलान्यास समारोह स्थल में बैठने की व्यवस्था और अन्य तकनीकी संसाधनों की जानकारी प्राप्त की. 

आपको बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन फरवरी को जम्मू से इस यूनिवर्सिटी का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे. इसकी आधारभूत संरचना की तैयारी में कॉलेज की टीम जहां लगी हुई है. वहीं, महिला विश्वविद्यालय बन जाने से पूर्व ही यहां पढ़ने वाली छात्राओं में काफी खुशी का माहौल देखा जा रहा है. यहां इनके खुश होने का कारण यह भी है कि अब इन्हें दूसरे राज्य में जाकर पढ़ाई नहीं करनी पड़ेगी. बल्कि, यहां उच्च स्तर की शिक्षा इन्हें प्राप्त हो सकेगी.

निरीक्षण के क्रम में उच्च शिक्षा निदेशक़ दिनेश प्रसाद, पीएमओ प्रतिनिधि, कोल्हान विवि के उपकुलपति, जिला प्रशासन की ओर से इस कार्यक्रम की नोडल पदाधिकारी एनईपी की निदेशक रंजना मिश्रा, कॉलेज की प्राचार्य डॉ. पूर्णिमा कुमार शामिल थे. पीएमओ के प्रतिनिधि ने इन पदाधिकारियों से कई बातों पर विचार-विमर्श किया. इस कार्यक्रम राज्यपाल व मुख्यमंत्री के भी शामिल होने की संभावना है.

महिला विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह को लेकर परिसर में पंडाल बनाने का कार्य 26 जनवरी से ही प्रारंभ कर दिया गया था लेकिन उसे कुछ तकनीकी कारणों से रोक दिया गया है और अब विश्वविद्यालय के इंडोर स्टेडियम में ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. यहीं पर छात्राओं के अलावा अतिथियों के भी बैठने की व्यवस्था होगी.

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज को महिला विश्वविद्यालय के रूप में अपग्रेड करने के लिए कुल 77 करोड़ की लागत आ रही है जिसमें केंद्र सरकार 55 करोड और राज्य सरकार ने 22 करोड रुपए वितीय अनुदान देने की स्वीकृति की है. यह महिला विश्वविद्यालय पूर्वोत्तर भारत का एक मात्र विश्वविद्यालय होगा जो महिला कॉलेज से सीधे विश्वविद्यालय के रूप में तब्दील होगा.