बिहार: मानसून आते ही हाल बेहाल, कटाव और बांध टूटने से लोग परेशान
Advertisement

बिहार: मानसून आते ही हाल बेहाल, कटाव और बांध टूटने से लोग परेशान

​बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में मानसून आते ही कई जिलों में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

बाढ़ में कई नदियों ने रौद्र रूप धारण कर लिया है.

पटना : बिहार में बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में मानसून आते ही कई जिलों में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.  बिहार के फारबिसगंज के ग्रामीण इलाकों में भी परमान नदी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. दरअसल फारबिसगंज से कुर्साकांटा जाने वाली डुमका सड़क टूट गई है. सड़क टूट जाने से आम लोगों का जनजीवन प्रभावित हो गया है. 

बाढ़ के कारण सड़क टूट जाने से कीच़ड़ और पानी से भरे सड़क में कई गाड़ियां फंस रही हैं जिसकी वजह से इस रास्ते से आने जाने वाले लोग गाड़ी पार नहीं कर पा रहे हैं. गाड़ी कीचड़ के बीच में फंस जाती है और लोगों को इसे निकालने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. 

 इसका फायदा यहां के ग्रामीण और बच्चे उठा रहे हैं . जी हां बच्चे गाड़ियां पार कराने के लिए छोटे बच्चे 10 रुपए तो ग्रामीण 20 रुपए तक की वसूली कर रहे हैं. 

आपको बता दें कि बिहार में बारिश शुरू होते ही कई जगहों पर बांध टूट गए हैं. मोतिहारी में पहली बारिश होने के बाद ही बांध टूट गया है . इसके कारण आसपास के गांव में बाढ़ की स्थिति बन गई है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए मोतिहारी में प्रशासन एक्शन में आ गया है. डीएम के निर्देश पर अधिकारी बांध की मरम्मत के कामों में जुट गए हैं. 

वहीं समस्तीपुर के कल्याणपुर प्रखंड से गुजरने वाली बागमती भी अपने रौद्र रूप में आ गई है. बागमती के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने के कारण कटाव भी तेजी से हो रहा है. कटाव की वजह से पिछले कुछ दिनों में काफी जमीन नदी में समा चुकी है. राज्य में पहली बारिश के बाद ही कई जिलों का यह हाल है जबकि अभी बारिश का पूरा मौसम बचा हुआ है.