close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मॉरिशस से आए लोक कलाकारों ने पटना में बांधा समां, कार्यक्रम में मोदी पर हुई चर्चा

बिहार बीजेपी एनआरआई सेल की ओर से पटना में मॉरिशस के लोक कलाकारों के सम्मान में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया.

मॉरिशस से आए लोक कलाकारों ने पटना में बांधा समां, कार्यक्रम में मोदी पर हुई चर्चा
मॉरिशस से आए लोक कलाकालरों ने पटना में आयोजन किया है.

पटनाः पीएम मोदी की धूम मॉरिशस में भी है. मॉरिशस से पटना पहुंची लोक कलाकारों की टीम ने ये भावना जाहिर की है. पटना में बिहार बीजेपी की ओर से मॉरिशस से आयी 25 सदस्यीय टीम को सोमवार को सम्मानित किया गया. मॉरिशस से आयी टीम का नेतृत्व भोजपुरी स्पीकिंग यूनियन की चेयरपर्सन सरिता बुधु ने किया.

चुनाव के वक्त जहां देश में चर्चा पीएम मोदी और राहुल गांधी को लेकर है. वहीं विदेशों में चर्चा पीएम मोदी की है. मॉरिसस से पटना पहुंची लोक कलाकारों की 25 सदस्यीय टीम ने भी माना भारत और मॉरिशस के रिश्ते काफी गहरे हैं. खासतौर पर मॉरिशस को लेकर पीएम मोदी के मन में भी अपार स्नेह है जो वहां की जनता के दिल को छू लेती है. 

दरअसल, बिहार बीजेपी एनआरआई सेल की ओर से पटना में मॉरिशस के लोक कलाकारों के सम्मान में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम का मकसद मॉरिशस में भोजपुरी भाषा के प्रचार प्रसार के लिए काम कर रही लोक कलाकारों को प्रोत्साहित करना था. भोजपुरी स्पीकिंग यूनियन के नेतृत्व में गीत गवा स्कूल की 25 महिला लोक कलाकार सोमवार को बिहार पहुंची. बिहार बीजेपी के संगठन महामंत्री नागेन्द्र जी, उपाध्यक्ष देवेश कुमार, विधायक नीतिन नवीन ने महिला कलाकारों को सम्मानित किया.

इस मौके पर बीजेपी संगठन महामंत्री नागेन्द्र जी ने कहा कि भोजपुरी स्पीकिंग यूनियन की ओर से भोजपुरी भासा के प्रचार प्रसार के लिए मॉरिशस में 50 स्कूल खोले गये हैं. विदेश में अपनी मातृ भाषा को बचाए रखने के लिए अनूठा प्रयाश किया जा रहा है. हमारी कोशिश होगी कि ये सम्मान की परंपरा यहीं खत्म न हो. पार्टी ने ये तय किया है कि छठ और दीपावली के बीच पार्टी की ओर से बिहार से बाहर रहनेवाले एनआरआई लोगों को बिहार आमंत्रित किया जाएगा. पटना के बापू सभागार में एक बडा कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा.

मॉरिशस की टीम का प्रतिनिधित्व कर रहीं भोजपुरी स्पीकिंग यूनियन की चेयरपर्सन सरिता बुधु ने कहा कि उनकी कोशिश होगी कि भारत और बिहार में लोक गीतों को जिंदा रखने के लिए विशेष स्कूल खोले जाएं. सरिता बुधु ने कहा कि आज गीत गवा स्कूल की जो महिला लोक कलाकार बिहार आयीं हैं वो अपने पैसे पर बिहार आयी हैं. हमने भोजपुरी भाषा को बचाए रखने के लिए कई जिलों का दौर और अध्ययन किया है. हमारी कोशिश है कि भोजपुरी भाषा और लोकगीत की परंपरा को हर हाल में बचा कर रखा जाय. जो गिरमिटिया मजदूर मॉरिशस मजदूरी करने के लिए गये थे आज वो वहां की सरकार चला रहे हैं. इस मौके पर मॉरिशस के लोक कलाकारों ने भोजपूरी लोकगीत पर पारंपरिक डांस प्रस्तुत कर जबरदस्त समा भी बांधा.