झारखंड: मिठाईयों में मिलावट को लेकर प्रशासन सतर्क, दुकानों में शुरू की छापेमारी

अधिकारियों का कहना है कि, अगर मिलावटी मिठाई पाए गए तो खाद्य सुरक्षा अधिनियम  के तहत, उन पर कार्रवाई होगी और ऑन द स्पॉट एफआईआर भी दर्ज किए जाएंगे.

झारखंड: मिठाईयों में मिलावट को लेकर प्रशासन सतर्क, दुकानों में शुरू की छापेमारी
, प्रशासन भी पूरी तरीके से सजग है और किसी भी सूरत में लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने की गुंजाइश नहीं है.

रांची: भाई-बहनों के पवित्र त्यौहार रक्षाबंधंन (Rakshabandhan) के मौके पर बहने अपने भाई की कलाई पर रेशम के धागे को बांधने के बाद, उनका मुंह मिठाई से मीठा कराती हैं. इसीलिए रक्षाबंधन के मौके पर मिठाइयों की खूब बिक्री होती है. लेकिन इस दौरान नकली मिठाइयों के सौदागर भी काफी एक्टिव हो जाते हैं. ताकि बाजार में नकली मिठाई को खपाया जा सके.

इन्हीं नकली मिठाइयों के खिलाफ शहर भर के मिठाई प्रतिष्ठानों में खाद्य आपूर्ति विभाग और जिला प्रशासन की टीम द्वारा जांच की जा रही है. दरअसल, जिला प्रशासन और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम शहर भर के विभिन्न प्रतिष्ठानों में जाकर मिठाई के क्वालिटी की जांच कर रही है.

मामले पर अधिकारियों का कहना है कि, अगर मिलावटी मिठाई पाए गए तो खाद्य सुरक्षा अधिनियम (Food Safety Act) के तहत, उन पर कार्रवाई होगी और ऑन द स्पॉट एफआईआर (FIR) भी दर्ज किए जाएंगे, जिसके बाद दुकान को सील करने की प्रक्रिया भी होगी.

बरहाल, त्योहारों के सीजन में जहां मिलावट खोर एक्टिव हो जाते हैं तो वहीं, प्रशासन भी पूरी तरीके से सजग है और किसी भी सूरत में लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने की गुंजाइश नहीं है. हालांकि, लोगों को मिठाइयों की खरीदारी से पहले सजग भी रहने की जरूरत है.