हाथियों के आतंक से दहशत में हजारीबाग के लोग, वन विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement

हाथियों के आतंक से दहशत में हजारीबाग के लोग, वन विभाग ने जारी की चेतावनी

हजारीबाग के चौपारण पंचायत रामपुर और डेबो के कई गांव में जंगली हाथियों ने जमकर तबाही मचाई और कई घरों को तबाह कर दिया. हालांकि इसमें किसी जान का कोई नुकसान नहीं हुआ. लेकिन ग्रामीणों में डर और भय का माहौल भरा हुआ है.

हजारीबाग में हाथियों के आतंक से दहशत में लोग.

रांची: झारखंड के हजारीबाग में कई दिनों से हाथियों का आंतक लगातार जारी है. बीती रात हजारीबाग में हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया. हजारीबाग के चौपारण पंचायत रामपुर और डेबो के कई गांव में जंगली हाथियों ने जमकर तबाही मचाई और कई घरों को तबाह कर दिया. हालांकि इसमें किसी जान का कोई नुकसान नहीं हुआ. लेकिन ग्रामीणों में डर और भय का माहौल भरा हुआ है.

ग्रामीण इस ठंड के मौसम में भी रात भर जागने को मजबूर हैं. सूचना मिलते ही चौपारण वन विभाग के कर्मी लोकेशन के आधार पर जंगलों में हाथी को ढूंढने में लगे हुए हैं. इसके साथ ही वन विभाग की ओर से लोगों को सावधानी बरतने की भी अपील की जा रही है. इस संबंध में वनकर्मी पंकज कुमार ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि लोग समूह में रहें. अकेले जंगली क्षेत्र में प्रवेश ना करें. इसके साथ ही घरों में भी सावधानी बरतने को कहा गया. 

जब भी हाथी के आने का अंदेशा या आहट हो वन विभाग को तुरंत सूचना दें. हालांकि वन विभाग के सभी कर्मी मुस्तैदी के साथ जंगली क्षेत्र में कैंप किए हुए हैं, ताकि किसी भी तरह से हाथियों की आहट होने पर उन्हें रेस्क्यू किया जा सके. हाथी के उत्पात की सूचना मिलते ही पूर्व विधायक मनोज कुमार यादव प्रभावित घरों में पहुंचकर पीड़ितों से मिले और हर संभव सहायता करने की बात कही.

बता दें कि कुछ दिन पहले गढ़वा में एक हाथी की मौत करंट लगने से हो गई थी. मौत के बाद अपने मृत साथी के पास पहुंचकर दर्जनभर हाथियों ने जोर-जोर से चिंघाड़ लगाई. यह सुनकर लोग दहशत में आ गए. उसी वक्त से हाथियों द्वारा गांव में तबाही मचाई जा रही है, जिसे गांव वाले हांथी का बदला लेना बता रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि हाथी लगातार गांव में पहुंच रहे हैं, जहां उनके द्वारा घरों के साथ साथ फसलों को तबाह किया जा रहा है.
Anupama Jha, News Desk