close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विदेशी पर्यटकों ने बोधगया में बच्चों के साथ मनाई दीपावली, जमकर की आतिशबाजी

दीपावली की रात बोधगया आने वाले विदेशी सैलानियों ने भी जमकर आतिशबाजी की. टिका बिगहा में विदेशी संस्था सिद्धार्थ कंप्रेशन चैरिटेबल ट्रस्ट में कनाडा से पहली बार बोधगया आए सैलानियों ने भी स्कूली बच्चों के साथ दीपवाली मनाई.

विदेशी पर्यटकों ने बोधगया में बच्चों के साथ मनाई दीपावली, जमकर की आतिशबाजी
बोधगया में विदेशी सैलानियों ने मनाई दीपावली.

गया: यूं तो बोधगया (Bodhgaya) आने वाले विदेशी पर्यटक शांति की तलाश और ध्यान-साधना की लालसा में आते हैं, लेकिन भारतीय संस्कृति और पर्व-त्योहार भी उन्हें खास आकर्षित करता है. विदेशी पर्यटकों के बोधगया प्रवास के दौरान अगर कोई पर्व-त्योहार हो तो वे भी उसमें अपनी सहभागिता सुनिश्चित कराने से पीछे नहीं रहते.

दीपावली (Diwali 2019) की रात बोधगया आने वाले विदेशी सैलानियों ने भी जमकर आतिशबाजी की. टिका बिगहा में विदेशी संस्था सिद्धार्थ कंप्रेशन चैरिटेबल ट्रस्ट में कनाडा से पहली बार बोधगया आए सैलानियों ने भी स्कूली बच्चों के साथ दीपवाली मनाई.

विदेशियों सैलानियों ने कहा कि दिवाली दीपों का त्योहार है, जिसे देखकर काफी अच्छा लगा. सभी घरों को सजाया गया है. वहीं, सिद्धार्थ कंप्रेशन स्कूल में भी उन सभी ने बच्चों के साथ दिवाली मनाई. बच्चों के बीच मिठाइयां भी बांटी.

वहीं, प्रेमा ट्रस्ट में विभिन्न देशों के दर्जन भर पर्यटकों ने पूरे धूमधाम से दिवाली मनाई. ट्रस्ट के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाकर दीपों से सजाया और कैंडिल जलाए. पटाखे जलाकर खूब मनोरंजन किया. पर्यटकों ने बताया कि वे पहली बार बोधगया आए हैं. उन्हें दीपावली ने काफी आकर्षित किया. उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति काफी अच्छी लगी.