बगहा में आवास योजना में गड़बड़ी, 2140 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी में BDO

बगहा-दो प्रखंड के विभिन्न पंचायतों और गावों से कुल 2140 वैसे लाभुकों का नाम काली सूची में दर्ज़ हुआ है. 

बगहा में आवास योजना में गड़बड़ी, 2140 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी में BDO
प्रधानमंत्री आवास योजना में धांधली. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बगहा: बिहार के बगहा से बड़ी खबर आ रही है. बगहा के प्रखंड 2 के बीडीओ प्रणव कुमार गिरी ने आवास योजना में गड़बड़ी और राशि हज़म करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. प्रखंड में कुल 25 पंचायत हैं, जिसमें 2140 लोगों को बीडीओ प्रणव गिरी ने नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है और आगे की कार्रवाई में जुट गए हैं. इन लोगों पर पीएम आवास योजना की राशि बंदरबांट करने का आरोप है.

दरअसल, प्रधानमंत्री आवास योजना में बीपीएल सूची के अनुसार लाभुकों का चयन कर उन्हें लाखों की राशि भवन निर्माण कार्य के एवज में मिलता है. बगहा-दो प्रखंड के विभिन्न पंचायतों और गावों से कुल 2140 वैसे लाभुकों का नाम काली सूची में दर्ज़ हुआ है. आरोप है कि इन लोगों ने पीएम आवास योजना की राशि का शत प्रतिशत उठाव कर अब तक भवन निर्माण नहीं कराया है .

केंद्र सरकार की अति महत्वकांक्षी योजना पीएम आवास योजना में राशि का उठाव कर भवन निर्माण नहीं कराने वाले 2140 लाभुकों को बगहा प्रशासन ने चिह्नित किया है. ये लोग निर्धारित समय सीमा के भीतर आवास योजना की राशि का उपयोग नहीं कर सके हैं या भवन निर्माण कार्य आधा अधूरा छोड़ दिया है. ऐसे लाभुकों को पहले व्हाइट और अब रेड नोटिस जारी कर अल्टीमेटम दिया गया है.

समय रहते लाभुकों की बड़ी लापरवाही और अनदेखी समेत सरकारी राशि का दुरुपयोग करने पर अब सर्टिफिकेट केस दर्ज कराने में खुद बगहा-दो के बीडीओ प्रणव कुमार गिरी जुटे हुए हैं. बगहा में प्रशासन की इस बड़ी कार्रवाई की तैयारी से आवास योजना की राशि डकारने और हजम करने वाले लोगों में हड़कंप मचा है.