झारखंड: RIMS में होगा किडनी का फ्री ट्रांसप्लांट, लालू यादव का भी होगा इलाज
Advertisement

झारखंड: RIMS में होगा किडनी का फ्री ट्रांसप्लांट, लालू यादव का भी होगा इलाज

रिम्स में नेफ्रोलॉजिस्ट की 60 सालों की तलाश सोमवार को खत्म हुई. यहीं नहीं, किडनी रोग से पीड़ित गंभीर मरीजों को राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स से निजी अस्पताल नहीं जाना होगा.

झारखंड: RIMS में होगा किडनी का फ्री ट्रांसप्लांट, लालू यादव का भी होगा इलाज. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अभिषेक भगत/रांची: झारखंड के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स (RIMS) में अब कैंसर (Cancer) सर्जरी के बाद, अब किडनी का भी फ्री ट्रांसप्लांट होगा. सैंकड़ों किडनी मरीज के अब साथ-साथ लालू यादव (Lalu Yadav) का भी उपचार रिम्स में होगा. अब किडनी के उपचार के लिए लोगों को दूसरे राज्यों में नहीं जाना होगा.

दरअसल, रिम्स में नेफ्रोलॉजिस्ट की 60 सालों की तलाश सोमवार को खत्म हुई. यहीं नहीं, किडनी रोग से पीड़ित गंभीर मरीजों को राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स से निजी अस्पताल नहीं जाना होगा. रिम्स निदेशक डॉ डीके सिंह ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि, जैसे ही कोई डोनर मिलेगा वैसे ही किडनी ट्रांसप्लांट शुरू कर दी जाएगी.

RIMS ट्रांसप्लांट के लिए तैयार
उन्होंने कहा कि, रिम्स किडनी ट्रांसप्लांट के लिए पूरी तरह तैयार है. एक सप्ताह के भीतर भी डोनर मिलने पर ट्रांसप्लांट आसानी से किया जा सकेगा. साथ ही, लॉकडाउन (Lockdown) खुलने के बाद नियमित रूप से नेफ्रोलॉजी की ओपीडी सेवा भी शुरू की जाएगी.

जनता को मिलेगा लाभ
डीके सिंह ने बताया कि, उस दिशा में एक कदम बढ़ा है. आज यदि रांची में कोई ऐसा मरीज है और उसके पास डोनर हो, तो वह अप्रोच करें. राज्य के सबसे बड़े अस्पताल में यह सुविधा उपलब्ध हुई है. राज्य की जनता को इसका लाभ जरूर मिलेगा.

लालू यादव का भो हो सकेगा इलाज
वहीं, रिम्स में पिछले डेढ़ साल से इलाजरत चारा घोटाले के चार मामले में सजायाफ्ता आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद को भी अब किडनी रोग संबंधित, चिकित्सीय परामर्श या इलाज के लिए एम्स दिल्ली या दूसरे अस्पताल नहीं जाना होगा. अब रिम्स में उनका इलाज बेहतर ढंग से किया जा सकेगा.

'AIIMS भेजने की थी तैयारी'
बता दें कि, लालू प्रसाद किडनी के मरीज हैं. ऐसे में करीब डेढ़ साल से उनका इलाज किडनी के विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा नहीं किया गया है. अब उनकी किडनी की रेगुलर जांच रिम्स में ही किया जाएगी. गौरतलब है कि, दो महीने पूर्व लालू प्रसाद को किडनी के इलाज के लिए एम्स भेजने की बात चल रही थी. प्रक्रिया भी लगभग हो चुकी थी. ऐसे में अब उन्हें दूसरे अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

'स्टैंडर्ड इलाज देने का होगा प्रयास'
वहीं, रिम्स के नेफ्ररोलोजिस्ट डॉ प्रज्ञा पंत ने बताया कि, 'मैंने अपना योगदान रिम्स में दिया है और मुझे यह जानकार खुशी हो रही है.' रिम्स में अब तक नेफ्रोलॉजी विभाग के मरीज का इलाज नहीं हो रहा था. उन्होंने कहा कि, 'हमारी कोशिश होगी कि, जिस तरह से बेहतरीन इलाज लोग बाहर में कराते थे, उसी तरह का इलाज हम लोग यहां पर देने का प्रयास करेंगे.'

लालू यादव को लेकर डॉक्टर प्रज्ञा ने कहा कि, उन्हें प्रबंधन के द्वारा जैसा निर्देश मिलेगा वैसा वो करेंगी. अक्सर मधुमेह रोगी को किडनी की समस्या होती है. साथ ही, यूरिन की भी समस्या होती है. लेकिन इन सभी समस्याओं के लिए अब बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.