बिहार: सरकार ने कहा- बाढ़ पीड़ितों तक पहुंची राशि, केंद्र से और मदद की उम्मीद

आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि राशि लोगों तक पहुंचाने के लिए अवार्ड ऑफ एक्सेलेंस भी दिया गया. 18 जिलों के 102 प्रखंड में 896 पंचायतों तक बाढ़ पीड़ितों को राशि पहुंचाई गई.

बिहार: सरकार ने कहा- बाढ़ पीड़ितों तक पहुंची राशि, केंद्र से और मदद की उम्मीद
जरूरतमंदों तक पहुंचाई गई राशि. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार सरकार में आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने मंगलवार को प्रेसवार्ता किया. प्रेस वार्ता में उन्होंने बताया कि 2019 में बाढ़ पीड़ितों को डायरेक्ट राशि भेज दी गई है. देश मे पहली बार राशि पहुंचाने के लिए पुरष्कार भी दिया गया. 

आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि राशि लोगों तक पहुंचाने के लिए अवार्ड ऑफ एक्सेलेंस भी दिया गया. 18 जिलों के 102 प्रखंड में 896 पंचायतों तक बाढ़ पीड़ितों को राशि पहुंचाई गई. उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से 4299 करोड़ राशि की अर्जी केंद्र को भेजी गई थी, लेकिन अभी तक 400 करोड़ रुपये ही भेजी गई है. आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार को उम्मीद है कि बाकी की राशि भी जल्द मिल जाएगी. 

इससे पहले कटिहार और भागलपुर में केंद्रीय टीम ने दौरा कर के पूरी जानकारी ली. टीम ने बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लिया. बता दें कि यह टीम पहले भी दौरे कर चुकी है ताकि बाढ़ पीड़ितों और उससे हुए नुकसान का पता लगाया जा सके. फिलहाल टीम 12 जनवरी से बिहार के दौरे पर है और 15 जनवरी को समीक्षा कर के लौट जाएगी.