बिहार में आंधी-तूफान का कहर: बिजली की चपेट में आने से 23 लोगों की मौत
Advertisement

बिहार में आंधी-तूफान का कहर: बिजली की चपेट में आने से 23 लोगों की मौत

बिहार में रविवार को आई तेज आंधी-पानी ने जमकर तबाही मचाई. घरों के गिरने, पेड़ के नीचे दबने और बिजली की चपेट में आने से 23 लोगों की मौत हो गई. कई लोग जख्मी हो गए. राज्य के आठ जिलों में बिजली गिरने से 18 लोगों की मौत हुई.

इन घटनाओं में मारे गए लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा भी दिया जाएगा. (फोटो: @ANI_news)

पटना: बिहार में रविवार को आई तेज आंधी-पानी ने जमकर तबाही मचाई. घरों के गिरने, पेड़ के नीचे दबने और बिजली की चपेट में आने से 23 लोगों की मौत हो गई. कई लोग जख्मी हो गए. राज्य के आठ जिलों में बिजली गिरने से 18 लोगों की मौत हुई. आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त सचिव अनिरुद्ध कुमार ने बताया कि प्रदेश में बिजली और आंधी-तूफान की चपेट में आने से 23 लोगों की मौत हो गई. इसमें से पांच लोगों की मौत दीवार गिरने के कारण हुई जबकि बाकी की मौत बिजली की चपेट में आने से हुई.

ये भी पढ़ें- नीतीश ने पीएम मोदी से फिर मांगे बिहार को विशेष राज्य का दर्जा और विशेष सहायता

दीवार गिरने से भी मौतें

अनिरुद्ध ने बताया कि पश्चिमी चंपारण के दो अंचलों में छह, पूर्वी चंपारण में पांच, जमुई में चार, मुंगेर एवं मधेपुरा में 2-2, वैशाली, सहरसा और समस्तीपुर में 1-1 व्यक्ति की मौत हो गई. पश्चिम चंपारण के योगापट्टी अंचल अधिकारी शंभूनाथ राम ने बताया कि मरने वालों में मैनेजर चौधरी, चन्द्रावती देवी (55), शंभा देवी (40), रीमा कुमारी (14) और परमशीला कुमारी (16) की मौत दीवार गिरने के कारण हुई.

परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा

वहीं, लौरिया अंचल अन्तर्गत धोबनी वृत्ता टोला गांव निवासी मुकेश कुमार (16) की भी आंधी-तूफान की चपेट में आकर मौत हो गई. पूर्वी चंपारण आपदा प्रबंधन वरीय उपसमाहर्ता मनोज कुमार ने बताया कि जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में रविवार को बारिश के दौरान हुए वज्रपात की चपेट में आकर पांच लोगों की मौत हो गई. मृतकों में कंठलाल राय (70), मीना देवी (40), सुनीता देवी (32), वीणा कुमारी (19) और सुशीला देवी (40) शामिल हैं. अनिरुद्ध ने यह भी बताया कि इन घटनाओं में मारे गए लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा भी दिया जाएगा.

(इनपुट एजेंसी से भी)