कार्तिक पूर्णिमा : गंगा स्नान के लिए बक्सर में जुटी श्रद्धालुओं की भारी भीड़
Advertisement

कार्तिक पूर्णिमा : गंगा स्नान के लिए बक्सर में जुटी श्रद्धालुओं की भारी भीड़

ट्रेन से आने वाली योत्रियों की भीड़ को देखते हुए ट्रेनों के ठहराव के समय में भी बढ़ोतरी करने की व्यावस्था की गई है.

गंगा स्नान के लिए उमरी श्रद्धालुओं की भारी भीड़.

बक्सर : कार्तिक पूर्णिमा के दिन बक्सर के राम रेखा घाट पर गंगा स्नान करने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे. दूर दराज इलाके में रहने वाली महिलाएं देर शाम से ही बक्सर पहुंचने लगी. गंगा किनारे श्रद्धालुओं की बढ़ी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन के द्वरा बड़ी संख्या में महिला और पुरुष जवानों के अलावे गोताखोरों की तैनाती की गई थी. 

ट्रेन से आने वाली योत्रियों की भीड़ को देखते हुए ट्रेनों के ठहराव के समय में भी बढ़ोतरी की गई है. साथ ही लोग सुरक्षित तरीके से उतर पाए इसको लेकर व्यापक व्यवस्था किया गया है.

वहीं, कार्तिक पूर्णिमा के इस स्नान को लेकर घाट पर मौजूद पुजारी लाला बाबा ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा में गंगा स्नान का बड़ा ही महत्व होता है. पहले पूरे महीने महिलाएं राधकृष्ण का पूजा करने के साथ ही पालना झूलाती हैं. उसके बाद गंगा स्नान करती हैं. इस मौके पर लाखों श्रद्धालु गंगा स्नान करने के लिए आते हैं.

बताते चलें कि कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर ग्रामीण क्षेत्र की काफी संख्या में महिलाएं शहर के रामरेखा घाट, नाथ बाबा घाट, सती घाट सम्मेत कई घाटों पर गंगा स्नान करने के लिए पहुंची हैं. इन घाटों पर जिला प्रशासन के द्वरा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.