बिहार : ट्रेन के आगे कूदकर छात्रा ने की खुदकुशी, परिजनों ने शिक्षक पर जबरन फेल करने का आरोप
Advertisement

बिहार : ट्रेन के आगे कूदकर छात्रा ने की खुदकुशी, परिजनों ने शिक्षक पर जबरन फेल करने का आरोप

किशनगंज के एक प्राइवेट स्कूल के जिस शिक्षक पर आरोप लगा है उनका नाम संजय साहा है. वह अपने स्कूल के वाइस प्रिंसिपल भी हैं. इसके अलावा वह कोचिंग भी चलाते हैं.

किशनगंज में छात्रा ने की खुदकुशी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

किशनगंज : बिहार के किशनगंज के एक निजी स्कूल वाइस प्रिंसिपल संजय साहा पर एक छात्रा को प्रताड़ित करने का आरोप लगा है. आरोप है कि छात्रा ने शिक्षक की प्रतारणा से तंग आकर चलती ट्रेन के आगे छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली. आरोप है कि वाइस प्रिंसिपल ने ग्यारहवीं क्लास में पास करवाने के नाम पर नौ हजार रुपये की मांग की थी. साथ ही यह भी आरोप है कि पैसे नहीं दिए जाने छात्रा को जबरन फेल करवा दिया.

किशनगंज के एक प्राइवेट स्कूल के जिस शिक्षक पर आरोप लगा है उनका नाम संजय साहा है. वह अपने स्कूल के वाइस प्रिंसिपल भी हैं. इसके अलावा वह कोचिंग भी चलाते हैं. कहा जाता है कि स्कूल में आरोपी शिक्षक की तूती बोलती है. आरोप है कि उनकी कोचिंग में नहीं पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं अक्सर प्रताड़ना के शिकार होते हैं.

धर्मगंज मोहल्ले की एक छात्रा इसी स्कूल में ग्यारहवीं की पढ़ाई करती थी. साथ ही आरोपी शिक्षक के कोचिंग में भी पढ़ती थी. ग्यारहवीं की फाइनल परीक्षा में दो विषयों में फेल हो गई. फिर उसने कम्पार्टमेंटल परीक्षा दी. आरोप है कि उस परीक्षा में वह वह सफल हुई, लेकिन संजय साहा ने उसे जबरन फेल करवा दिया और पास करवाने के नाम पर नौ हजार रुपये की मांग भी की. जब छात्रा के द्वारा पैसा नहीं दिया गया तो उसे जबरन फेल करवा दिया गया.

परिजनों का आरोप है कि सोमवार (29 अप्रैल) की शाम को मृतक छात्रा को आरोपी शिक्षक संजय ने फोन कर अपने घर पढ़ाने के लिए बुलाया, जहां उसकी काफी बेइज्जती की गई. इसके बाद पीड़ित छात्रा ने अपने घर नहीं लौटी. किशनगंज से पंद्रह किलोमीटर दूर सूर्यकमल रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली.

छात्रा की मौत के बाद जब उसके परिजनों ने स्कूल पहुंचकर परीक्षा की कॉपी को देखने का मांग की तो स्कूल प्रशासन टाल-मटोल करने लगा. कॉपी उपलब्ध नहीं करवाने पर आक्रोशित परिजनों ने स्कूल परिसर में जमकर हंगामा किया. बाद में कॉपी उपलब्ध करवाई गई. दो अलग-अलग शिक्षकों से जांच करवाया गया था. एक शिक्षक ने पास मार्क्स दिए थे वहीं, दूसरे ने फेल कर दिया था.

इस पूरे मामले पर आरोपी शिक्षक ने बताया कि छात्रा दो विषयों में फेल कर गई थी. उन्होंने पैसों की मांग से साफ इनकार किया. स्कूल प्रबंधक ने भी जांच की बात से पीछा छुड़ा लिया. मौके पर पहुंचे एसडीपीओं ने घटना की पुष्टि करते हुए पीड़ित परिजनों की शिकायत पर दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है.