प्रधानमंत्री सम्मान योजना के किसानों को दी जाएगी केसीसी, बिहार में चलेगा विशेष अभियान

बिहार के 60 लाख से अधिक किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत निबंधित हैं. जबकि करीब 32 लाख किसानों को ही केसीसी निर्गत किया गया है. सुशील मोदी ने कहा कि "वार्षिक साख योजना की उपलब्धि में पिछले तीन वषरें में करीब 11 फीसदी की कमी आई है.

प्रधानमंत्री सम्मान योजना के किसानों को दी जाएगी केसीसी, बिहार में चलेगा विशेष अभियान
उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा पीएम किसान सम्मान योजना के निबंधित किसानों की कराई जाएगी केसीसी.

पटना: बिहार में विशेष अभियान चलाकर प्रधानमंत्री (पीएम) किसान योजना में निबंधित किसानों को केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) दिया जाएगा. इसके तहत पूर्व के खातों को चालू करने, कर्ज की सीमा बढ़ाने के साथ ही मछली और पशुपालन के लिए भी क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे. 

पटना में राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति की 71वीं त्रैमासिक समीक्षा बैठक के बाद शुक्रवार को संवाददाताओं से बातचीत में उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा, "12 फरवरी से 15 दिन का विशेष अभियान चला कर पीएम किसान योजना में निबंधित किसानों को केसीसी दिया जाएगा. इसके तहत पूर्व के खातों को चालू करने, कर्ज की सीमा बढ़ाने के साथ ही मछली व पशु पालन के लिए भी क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे."

गौरतलब है कि बिहार के 60 लाख से अधिक किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत निबंधित हैं. जबकि करीब 32 लाख किसानों को ही केसीसी निर्गत किया गया है. सुशील मोदी ने कहा कि "वार्षिक साख योजना की उपलब्धि में पिछले तीन वषरें में करीब 11 फीसदी की कमी आई है. 31 दिसंबर, 2017 तक 66.56 फीसदी, 2018 में 57.40 फीसदी और 2019 दिसम्बर तक की उपलब्धि 54.58 फीसदी है.

वित्त वर्ष की समाप्ति तक कम से कम 90 फीसदी लक्ष्य पूरा करने और वार्षिक साख योजना में पिछड़े बांका, जहानाबाद, नालंदा, मधुबनी आदि 10 जिलों और वहां की बैंक शाखाओं को चिन्हित कर आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया गया है." बिहार के कर्जधारकों से समय से कर्ज वापसी की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि यहां बैंकों का एनपीए अखिल भारतीय दर 12 फीसदी से कम 11.5 फीसदी है.
Input:- IANS