पटना: राज्यपाल लालजी टंडन ने कुलपतियों को कहा - 'नैक के मानदंडों पर करें काम'

बिना इसे पार पाए कोई काम नहीं होगा. दरअसल कुलाधिपति राज्यपाल लालजी टंडन राजभवन के राजेन्द्र मंडपम में दो दिवसीय संगोष्ठी का सम्बोधन किया. 

पटना: राज्यपाल लालजी टंडन ने कुलपतियों को कहा - 'नैक के मानदंडों पर करें काम'
कुलाधिपति राज्यपाल लालजी टंडन राजभवन के राजेन्द्र मंडपम में दो दिवसीय संगोष्ठी का सम्बोधन किया.

नवजीत कुमार, पटना: बिहार के उच्च शिक्षा में सुधार को लेकर दो दिवसीय संगोष्ठी में कालेज विश्वविद्यालय के कुलपतियों से स्पष्ट कहा है कि नैक के सारे मापदंडों को पार पाना होगा. बिना इसे पार पाए कोई काम नहीं होगा. दरअसल कुलाधिपति राज्यपाल लालजी टंडन राजभवन के राजेन्द्र मंडपम में दो दिवसीय संगोष्ठी का सम्बोधन किया. 

संगोष्ठी में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा, पटना विवि के कुलपति, नैक चेयरमैन, मानव संसधान विभाग दिल्ली के संयुक्त सचिव समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे. सभागार में सूबे के तमाम विवि के कुलपति और प्राचार्य मौजूद थे. कार्यक्रम के दौरान राजभवन से प्रकाशित होनी वाली संवाद पत्रिका का विमोचन भी हुआ.

राज्यपाल लालजी टंडन ने अपने सम्बोधन में कुलपतियों को उनके दायित्व को याद दिलाई. उन्होंने कहा कि आप अपने अंदर झांके, विवि में कमी को खत्म करे. सरकार आपके सहयोग के लिए तैयार है. कुलपति विश्वविद्याल के संरक्षक है. कुलपतियों को सम्बोधन में कहा कि आपके समस्याओं के निदान हम करेंगे. नए साल में संगोष्ठी किए जाने पर कहा कि नए साल में नए काम करें. इस तरह की संगोष्ठी हर साल होनी चाहिए. हर तीन साल पर विशेष समीक्षा होनी चाहिए. उन्होंने कालेज कर्मियों को समय के साथ चलने की अपील की.

राज्यपाल ने कुलपतियों को बड़ी बात कही. लालजी टंडन ने कहा कि देश मे शिक्षित बच्चों की फौज बनाई जा रही है. यूनिवर्सिटी में संसाधनों की कमी नहीं है. विश्वविद्यालय और कालेज में लैब समेत अन्य संसाधनों को दुरुस्त कर दिया गया है. नए तकनीक का उपयोग करना होगा.

कुलपतियों को हिदायत दी है कि वे हर हाल में नैक के मापदण्डो पर काम करे. नैक विवि और कॉलेज का प्रवेश द्वारा है है. इसे पार करना होगा. उन्होंने बिहार के गौरवशाली इतिहास पर कहा है कि इसकी जड़ें काफी मजबूत है. पूरे देश की नजर बिहार पर है. लोग टकटकी निगाह से बिहार को देख रहे हैं इसलिए,पूरे जोश के साथ काम करे.

संगोष्ठी में शिरकत करने आए शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने कुलपतियों से गुणवक्ता पूर्ण शिक्षा देने की अपील की. कृष्णनंदन वर्मा ने कहा कि सरकार आपके साथ है .आप सहयोग करें, आपके बिना शिक्षा में सुधार संवभ नहीं है.