close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हजारीबाग: चुनाव तैयारी में जुटा जिला प्रशासन, मतदाता सूची की पक्रिया जारी

संतोष कुमार गुप्ता ने बताया कि मतदाता सूची की तैयारियां हमने पूरी कर ली है. जो छूटे हुए वरिष्ठ नागरिक हैं, उन्हें मतदाता सूची में जल्द शामिल कर लिया जाएगा. 

हजारीबाग: चुनाव तैयारी में जुटा जिला प्रशासन, मतदाता सूची की पक्रिया जारी
चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हजारीबाग: झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरशोर से चल रही है. सभी राजनीतिक पार्टियां जीत का दंभ भर रही है. लेकिन चुनाव को लेकर जहां राजनीतिक पार्टियां तैयारियां कर रही है, दूसरी तरफ प्रशासन भी अपनी तैयारियों में लगा हुआ है. इसी के मद्देनजर जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की जानकारी दी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में सहायक नोडल पदाधिकारी संतोष कुमार गुप्ता भी मौजूद रहे.

संतोष कुमार गुप्ता ने बताया कि मतदाता सूची की तैयारियां हमने पूरी कर ली है. जो छूटे हुए वरिष्ठ नागरिक हैं, उन्हें मतदाता सूची में जल्द शामिल कर लिया जाएगा. इसके लिए नामांकन शुरू होने से एक दिन पहले तक आवेदन लिए जाएंगे. जो तय समय तक अपने आवेदन देंगे केवल वही लोग अपने मत का उपयोग कर पाएंगे. सिर्फ उन्हीं लोगों का नाम भी मतदाता सूची में होगा.

साथ ही अगर जो युवक या युवती 18 साल के हो गए है औऱ उनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, तो आप ऑनलाइन भी अपना आवेदन कर सकते हैं. मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए बीएलओ, आईआरओ, ईआरओ के पास फॉर्म जमा कर सकते हैं. सूची में नाम डालने, हटवाने या संसोधन करने के लिए भी सर्विस ऑनलाइन उपल्बध है. ऑनलाइन भी सूची में संसोधन की प्रकिया हो सकती है. 

झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भले ही नहीं हुआ हो, लेकिन तमाम राजनीतिक पार्टियां चुनाव में जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रही है. ऐसे में रैलियों  से लेकर जन संवाद तक की कोशिश जारी है. पक्ष से लेकर विपक्ष तक जनता के बीच जाकर अपनी योजनाओं के की जानकारी दे रहे हैं. ऐसे में सत्तारूढ़ दल हर मोर्चे पर जनता को अपनी उपलब्धियां और सरकारी योजनाओं की जानकारी दे रहें है.

-- Anupama Kumari, News Desk