close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: पटना जलजमाव पर हाईकोर्ट सख्त, 16 अक्टूबर को होगी सुनवाई

कोर्ट ने काफी सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि इस मामले कि निगरानी की जायेगी और जो भी लोग इस स्थिति के लिए जिम्मेदार होंगे, उन्हें जवाबदेह बनाया जायेगा. 

बिहार: पटना जलजमाव पर हाईकोर्ट सख्त, 16 अक्टूबर को होगी सुनवाई
पटना जलजमाव पर हाईकोर्ट में होगी सुनवाई. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार की राजधानी पटना में हुए जलजमाव (Patna Water Logging) और नागरिकों को उससे होने वाली समस्यायों पर पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) में 16 अक्टूबर को सुनवाई की जाएगी. पटना हाईकोर्ट के वकीलों की शिकायत पर जस्टिस शिवाजी पांडेय और जस्टिस पार्थ सारथी की खंडपीठ ने सुनवाई की तारखी तय कर दी है. कोर्ट को बताया गया कि पूरे पटना को जलजमाव के दौरान नारकीय स्थिति में झोंक दिया गया था. राज्य सरकार और प्रशासन तंत्र पूरी तरह से विफल रहा, जिसका खमियाजा पटनावासियों भुगतना पड़ा.

हाईकोर्ट ने ड्रेनेज सिस्टम के फेल होने को काफी गंभीरता से लिया है. कोर्ट ने यह भी संकेत दिया है कि इन योजनाओं के लिए दिए गये पैसों के हेराफेरी की जांच के लिए कमेटी गठित की जाएगी.

कोर्ट ने काफी सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि इस मामले कि निगरानी की जायेगी और जो भी लोग इस स्थिति के लिए जिम्मेदार होंगे, उन्हें जवाबदेह बनाया जायेगा. एक अन्य पीआईएल ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन की तरफ से भी दायर किया गया है. इसमें वित्त, सड़क निर्माण और शहरी विभाग के मंत्रियों और अधिकारियों की भूमिका की जांच कराने की भी मांग की गई है.

पटना में बारिश के बाद जिस तरह दो हफ्ते तक जलजमाव की स्थिति बनी रही, उससे नगर निगम के साथ-साथ राज्य सरकार की भी काफी किरकिरी हुई. आज यानी सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जलजमाव को लेकर आज बैठक करने वाले हैं. हालांकि बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी यानी आरजेडी ने इसे सिर्फ औपचारिकता बताया है.