close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: बारिश ने बिगाड़ी भोजपुर जिले की सूरत, NH-84 पर लगा 2 से 3 फीट तक पानी

लगातार हो रही बारिश ने कंक्रीट से बने एक मकान को भी अपने आगोश में ले लिया. पानी की चपेट में आकर पूरा मकान देखते ही देखते ताश के पत्तों की तरह बिखर कर पानी में समा गया.

बिहार: बारिश ने बिगाड़ी भोजपुर जिले की सूरत, NH-84 पर लगा 2 से 3 फीट तक पानी
बिहार में भारी बारिश से जलजमाव की स्थिति.

भोजपुर: बिहार में बारिश और बाढ़ से मची तबाही के बीच भोजपुर जिले की सूरत भी बिगड़ी नजर आ रही है. अतिवृष्टि से जिले के लोग परेशान हैं. कई घंटों की मूसलाधार बारिश के बाद जनजीवन पूरी तरह से पटरी से उतर चुका है. बारिश के चलते एनएच-84 को आरा-बक्सर से जोड़ने वाले मुख्य मार्ग पर भी 2 से 3 फीट तक पानी चढ़ गया है. इसके चलते आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गया है.

लगातार हो रही बारिश ने कंक्रीट से बने एक मकान को भी अपने आगोश में ले लिया. पानी की चपेट में आकर पूरा मकान देखते ही देखते ताश के पत्तों की तरह बिखर कर पानी में समा गया. जलजमाव से मची तबाही के चलते शहर के लोग भी सुरक्षित नहीं दिख रहे हैं. बारिश की वजह से हालात ऐसे हो गए है कि शहर की सड़कें और गलियां पानी से लबालब भरी हुई हैं.

लाइव टीवी देखें-:

बारिश और जलजमाव के चलते लोग कई जगहों पर बाहर निकलने के लिए जुगाड़ नाव का सहारा ले रहे हैं. मूसलाधार बारिश की चपेट में आने से कोई नहीं बचा है. अस्पताल, स्कूल, कॉलेज और खेल का मैदान भी झील में तब्दील हो गया है. बारिश का असर दुर्गा पूजा की तैयारियों पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है. बरसात का पानी दुर्गा पंडाल के अंदर भी कहीं-कहीं घुटने तक भर गया है. पानी जमा होने के चलते पूजा पंडाल का निर्माण रुका हुआ है. अतिवृष्टि के चलते सबसे ज्यादा खराब स्थिति ग्रामीण क्षेत्रों की है. गंगा का जलस्तर अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बना हुआ है.

गंगा की विकराल धारा से तटीय क्षेत्रों के लोगों का संपर्क मुख्यालय से टुट चुका है. हर तरफ पानी ही पानी जमा होने से बाजार, स्कूल सब बंद पड़े हैं. मुसीबत की इस घड़ी में बाढ़ में फंसे लोगों को किसी तरह की प्रशासनिक मदद नहीं मिल पा रही है, जिससे समस्या दिन प्रतिदिन गहराती जा रही है. वहीं, शहरी क्षेत्र में भारी बारिश की वजह से जल जमाव की स्थिति और प्रशासनिक उदासीनता के खिलाफ लोगों का आक्रोश भी फूट पड़ा है.

नाराज लोगों ने नवादा थाना क्षेत्र के अनाईठ मुहल्ले के समीप सड़क पर आगजनी कर जाम लगा दिया. गुस्साए लोगों ने सड़क पर उतर कर प्रशासन से मदद की गुहार लगाई. लोग इलाके में फैले पानी को किसी तरह से बाहर निकालने की सरकार से अपील कर रहे हैं. साथ ही परेशान लोग राहत सामग्री के वितरण की भी मांग कर रहे हैं. जलजमाव और बाढ़ के चलते जिले में मामला बद से बदतर होते जा रहा है, लेकिन प्रशासनिक अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं. 

-- Dharmendra Mani Rajesh, News Desk