close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: लगातार हुई बारिश ने बिगाड़ा कुम्हारों का काम, दिन रात बना रहे मिट्टी के दीये

 पिछले दिनों हुए लगातार बारिश के कारण मिट्टी की कमी ने इनके व्यवसाय को काफी प्रभावित किया है. कुम्हार जाति के लोगों की मानें तो पिछले दो सालों से मिट्टी के दीये की मांग काफी ज्यादा है.

बिहार: लगातार हुई बारिश ने बिगाड़ा कुम्हारों का काम, दिन रात बना रहे मिट्टी के दीये
कुम्हारों की मानें तो पिछले दो सालों से मिट्टी के दीये की मांग काफी ज्यादा है.

लखीसराय: बिहार के लखीसराय में मिट्टी को नया आकार देने वाले कुम्हार जाति के लोग दिपावली पर्व को लेकर पूरे परिवार के साथ मिट्टी का दीया बनाने मे जुटे गए हैं. इस साल मिट्टी के दीये के भारी डिमांड को देखते हुए कुम्हार दिन-रात मिट्टी के दीये बनाने मे जुटे हैं. 

हालांकि पिछले दिनों हुए लगातार बारिश के कारण मिट्टी की कमी ने इनके व्यवसाय को काफी प्रभावित किया है. कुम्हार जाति के लोगों की मानें तो पिछले दो सालों से मिट्टी के दीये की मांग काफी ज्यादा है.

पिछले दिनों लगातार हुए बारिश के कारण काफी लेट से निर्माण कार्य शुरु किया और मिट्टी की भी काफी कमी है,ऐसे मे व्यवसाय पर काफी असर पर पड़ा है.  मिट्टी को नया आकार देने मे जुटी महिलाएं बताती हैं कि काफी मेहनत के बावजूद इन्हें उचित दाम नही मिल पाता है.

महंगे दामों पर मिट्टी के दीये को पकाने के लिए गोयठा लाती हैं, सपरिवार महीनों तक मिट्टी का दीया, बर्तन, खिलौना बनाने में जुटी रहती हैं. लेकिन इसका उचित दाम इन्हें नहीं मिल पाता है.

इस साल पिछले दिनों हुए लगातार बारिश ने पुरी तरह से इनके व्यवसाय पर प्रभाव डाला है, मिट्टी की भी भारी किल्लत हो गई है.