close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: चौथे चरण में बिहार में 5 सीटों पर मतदान, इन दिग्गजों के बीच है मुकाबला

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण में देश के 9 राज्यों में 71 सीटों पर मतदान सोमवार को किया जाएगा. 

लोकसभा चुनाव 2019: चौथे चरण में बिहार में 5 सीटों पर मतदान, इन दिग्गजों के बीच है मुकाबला
बिहार में चौथे चरण में पांच सीटों पर मतदान किया जाएगा. (फाइल फोटो)

पटनाः लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण में देश के 9 राज्यों में 71 सीटों पर मतदान सोमवार को किया जाएगा. इसमें बिहार के पांच लोकसभा सीटों पर मतदान किया जाएगा. इसके लिए सारी तैयारियां पूरी हो गई है. मतदान सुबह सात बजे से शुरू होगा. बिहार के पांच सीटों पर कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला मतदाता करेंगे.

बिहार में पांच सीट मुंगेर, बेगूसराय, उजियारपुर, दरभंगा और समस्तीपुर पर मतदान किया जाएगा. मतदान के लिए सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. सुरक्षा के लिहाज से सभी जगह सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं. 

बेगूसराय सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है इसलिए यहां मतदान काफी दिलचस्प होगा. बेगूसराय सीट पर बीजेपी की ओर से गिरिराज सिंह, आरजेडी से तनवीर हसन और सीपीआई से कन्हैया कुमार मैदान में हैं. चुनाव प्रचार में तीनों ही उम्मीदवारों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. जिसके बाद यहां त्रिकोणीय मुकाबला हो गया है.

वहीं, मुंगेर सीट पर भी काफी दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा. यहां जेडीयू और कांग्रेस के बीच टक्कर है. कांग्रेस की ओर से बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी मैदान में हैं. जबकि जेडीयू की ओर से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह मुकाबले में खड़े हैं.

उजियारपुर सीट भी काफी अहम हैं. यहां दो दिग्गज नेता आमने-सामने दिख रहे हैं. जिसमें उपेंद्र कुशवाहा और नित्यानंद राय मैदान में हैं. महागठबंधन और आरएलएसपी के नेता उपेंद्र कुशवाहा के सामने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय की कड़ी चुनौती है. नित्यानंद यहां के सांसद हैं इसलिए कुशवाहा के सामने जीत के लिए बड़ी चुनौती है.

बिहार का दरभंगा सीट पर सियासत पहले ही गरम हैं. यहां आरजेडी से अब्दुल बारी सिद्दिकी मैदान में हैं. जबकि बीजेपी की ओर से गोपाल जी ठाकुर चुनाव लड़ रहे हैं. अब्दुल बारी सिद्दिकी आरजेडी के दिग्गज नेता है. दरभंगा सीट पर महागठबंधन के अंदर ही काफी खीचतान हुई थी. लेकिन आखिरकार यह सीट सिद्दिकी को दी गई.

समस्तीपुर सीट पर एलजेपी के रामचंद्र पासवान मैदान में हैं. उनका सामना कांग्रेस के अशोक कुमार के साथ है. रामचंद्र पासवान 2014 में इसी सीट से जीत दर्ज की थी. हालांकि इस बार उनके लिए यह सीट जीतना कड़ी चुनौती है.

बहरहाल, सोमवार को इन सभी 5 सीटों पर मतदाता अपना मतदान कर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. देखना यह है कि जनता किसके भाग्य में अपना वोट करती है.