भारत जल्द बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग सेंटर- रविशंकर प्रसाद
Advertisement

भारत जल्द बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग सेंटर- रविशंकर प्रसाद

आज दुनिया में भारत दूसरी सबसे अधिक मोबाइल बनाने वाली फैक्ट्री देश बन गया है.

भारत जल्द बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग सेंटर- रविशंकर प्रसाद.

पटना: बिहार में चुनावी माहौल के बीच केंद्र स्तर के बड़े नेताओं का राज्य में जमावड़ा लगने लगा है. इस बीच बीजेपी ने कार्यसमिति की बैठक का आयोजन किया है. इस बैठक में पहुंचे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) ने कहा कि प्रधानमंत्री का निर्देश था कि हमे भारत को दुनिया का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बनाना है. भारत में मोबाइल फैक्ट्री नरेंद्र मोदी (NarendrA Modi) की सरकार में 2 से 250 फैक्ट्री आ गई है.

आज दुनिया में भारत दूसरी सबसे अधिक मोबाइल बनाने वाली फैक्ट्री देश बन गया है.

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हमने दुनिया की सभी कंपनियों से आग्रह किया था कि आप आइए भारत और यहां निवेश करिए. कहा कि प्रोडक्शन लिंकिंग सेटिंग का एक प्रोत्साहन दिया गया था. आपको यह जानकर खुशी होगी कि इस कोरोना काल में अप्रैल में हमने यह प्रस्ताव और स्कीम को घोषित किया था. 

उन्होंने कहा कि हमने दुनिया की कम्पनियों से आग्रह किया कि वे अप्लाई करें और 31 जुलाई इसकी अंतिम तारीख थी. दुनिया के सभी टॉप 5 जो मोबाइल बनाती हैं उन सभी कंपनियों ने इसमें रूचि दिखाई. इसके साथ-साथ भारत के भी 5 मोबाइल कंपनियों ने अप्लाई किया था. 

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आने वाले 5 वर्षों में 12 लाख करोड़ का मोबाइल और उसके कॉप्नोनेंट का उत्पादन हम करेंगे. इसके अलावा 7 लाख करोड़ का एक्सपोर्ट करेंगे और 12 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरी देंगे. ये है भारत की क्षमता. जिस समय कोरोना है, जिस समय आर्थिक चुनौती है, उस समय दुनिया भारत पर इतना भरोसा करती है. नरेंद्र मोदी की सरकार पर भरोसा करती है.

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही किसानों के लिए नए-नए नियम बदले गये ताकि वो अपनी फसल को कहीं भी बेच सकें. उनके हाथों को मजबूती दिया जाए. 1 लाख करोड़ रुपये का किसानों के पूरे ढांचागत विस्तार और प्रगति के लिए व्यवस्था की गई है. हमारी सरकार किसानों की चिंता करती है. इस मुसीबतों में कोई भूखा न रहे इसकी चिंता सरकार करती है.

केंद्रीय मंत्री ने राम मंदिर पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रभु राम जी का भव्य मंदिर बनने जा रहा है. पिछले 5 अगस्त को प्रधानमंत्री ने शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री के भाषण को याद करते हुए प्रसाद ने कहा कि प्रभु राम सब के हैं और सब में प्रभु राम हैं. प्रभु राम सर्वव्यापी सर्वस्पर्शी हैं. उनकी गाथा पूरी दुनिया को प्रभावित करती है.