सोशल मीडिया के जमाने में क्यों रोमांचक है डाक टिकटों की दुनिया, बता रहा है भारतीय पोस्ट
Advertisement

सोशल मीडिया के जमाने में क्यों रोमांचक है डाक टिकटों की दुनिया, बता रहा है भारतीय पोस्ट

डाक टिकट संग्रह करनेवाले मानते हैं कि संस्कृति, सभ्यता, विकास व इतिहास को जानने व मापने का पैमाना यही है. यही कारण है कि बुढ़ापे में भी कई लोग टिकट संग्रह का शौक पाल रखे हैं. कई लोगों के लिए डाक टिकट की यह दुनिया बेहद रोमांचक रही है.

भारतीय पोस्टर ने स्टाम्प फेस्ट में बताई डाक टिकटों की रंगबिरंगी दुनिया की अहमियत.

धनबाद: आज के SMS, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप्प व सोशल मीडिया के जमाने में भी चिटिठ्यों की प्रासंगिकता बताने व डाक टिकटों के संग्रह के शौक को बढ़ावा देने का भारतीय डाक ने बीड़ा उठाया है. भारतीय डाक विभाग ने झारखंड में भारी संख्या में देश व दुनिया के डाक टिकटों की प्रदर्शनी के जरिए बताने की कोशिश की है कि यह बेहतर और लाभप्रद निवेश हो सकता है.

भारतीय डाक ने जहां एक तरफ विकास, संस्कृति व अर्थव्यवस्था के विकास से लोगों को परिचय कराने का सिलसिला शुरू किया है, वहीं यह बताने का प्रयास किया है कि डाक टिकटों का संग्रह बिना किसी जोखिम के आसानी से किए जाने वाला जरिया है. बुढ़ापा में किसी के सहारे की जरूरत नहीं रह जाएगी. 

चिटिठ्यों को पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जानेवाला डाक टिकट महज डाक टिकट ही नहीं, बल्कि यह पूरी दुनिया की कहानी के साथ-साथ उसके क्रमवार विकास व उसकी संस्कृति को दिखाने का एक सशक्त माध्यम भी है. भारतीय डाक विभाग अब अपने डाक टिकटों के जरिए झारखंड में लोगों का देश व दुनिया की समग्र जानकारी देने दिलाने में लग गया है.

भारतीय डाक की मानें तो किसी देश के बारे में जानना हो तो उस देश के डाक टिकटों पर गौर कर लेना काफी होगा. डाक टिकट संग्रह करनेवाले मानते हैं कि संस्कृति, सभ्यता, विकास व इतिहास को जानने व मापने का पैमाना यही है. यही कारण है कि बुढ़ापे में भी कई लोग टिकट संग्रह का शौक पाल रखे हैं. कई लोगों के लिए डाक टिकट की यह दुनिया बेहद रोमांचक रही है.

विभिन्न देशों के डाक टिकटों की प्रदर्शनी के बहाने भारतीय डाक विभाग लोगों में टिकटों के प्रति रूचि बढ़ाने व उनके संग्रह का शौक पैदा करने में लगा हुआ है. डाक टिकट संग्रह करनेवालों की मानें तो इससे ज्ञान और मनोरजंन है और यह क्रिएटिव स्कूल ऑफ लर्निंग का उदाहरण है.

इसके अलावा इससे बेहतर रिटर्न मिलता है और इसके फायदे ही फायदे हैं. डाकटिकटो की बहुरंगी व रंगबिरंगी दुनिया से परिचित होने व उनके निमार्ण में यूज किए गए सामग्रियों की जानकारी मिली और वे अचंभित हुए बिना नहीं रह सके.