बिहार: 3 फरवरी से होगी इंटर की परीक्षा, जानिए इस बार क्या-क्या हुए बदलाव
Advertisement

बिहार: 3 फरवरी से होगी इंटर की परीक्षा, जानिए इस बार क्या-क्या हुए बदलाव

 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा की तैयारियों को लेकर जानकारी दी. पिछली बार की तुलना में इस बार इंटर की परीक्षा में छात्र और छात्राओं की संख्या में कमी आई है.

बिहार में इंटर की परीक्षा इस बार 3 फरवरी से होने जा रही है.

पटना: बिहार में इंटर की परीक्षा इस बार 3 फरवरी से होने जा रही है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा की तैयारियों को लेकर जानकारी दी. पिछली बार की तुलना में इस बार इंटर की परीक्षा में छात्र और छात्राओं की संख्या में कमी आई है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बीएसइबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा की तैयारियों के लिए जानकारी दी. आनंद किशोर ने कहा कि, इस बार परीक्षा में कुल 12 लाख 5 हजार 390 छात्र और छात्राएं साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स की परीक्षा में शामिल होंगे. पिछले कई सालों में ऐसा पहली बार हो रहा है कि ,इस बार इंटर में परीक्षार्थियों की संख्या पिछली बार की तुलना में कम हैं. ऐसा इंटर की परीक्षा में सफल छात्राओं की संख्या बढ़ने के कारण हुआ है.

साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने दावा किया है कि परीक्षा पूरी तरह कदाचार मुक्त हो इसके लिए ठोस उपाय किए जा रहे हैं. अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक,पहली बार ओएमआर सीट पर छात्र या छात्राओं की तस्वीर पहले से प्रिटेंड रहेगी ताकि तस्वीर में किसी तरह की छेड़छाड़ न हो. आइए जानते हैं कि इंटर परीक्षा के लिए बीएसइबी की क्या तैयारियां हैं और ये पिछली बार की सभी परीक्षाओं से किस तरह से अलग है.

  • पहली बार ओएमआर सीट पर अभ्यर्थियों की तस्वीर पहले से ही प्रिटेंड होगी.
  • परीक्षा केन्द्रों पर धारा 144 लागू की जा रही है.
  • हर जिले में चार आदर्श परीक्षा केन्द्र होगा यानि यहां छात्राओं से लेकर कर्मचारी,अधिकारी तक सभी महिलाएं होंगी जिसके लिए 1-1 लाख का आवंटन किया गया है.
  • हर 25 परीक्षार्थियों पर एक विक्षक की नियुक्ति होगी साथ ही 500 छात्र और छात्राओं पर वीडियोग्राफी की  भी सुविधा होगी.
  • इस बार बिहार भर के 1238 परीक्षा केन्द्रों पर इंटर की परीक्षा होगी.
  • इस बार इंटर के तीनों संकायों यानि साइंस,कॉमर्स और आर्ट्स में इस बार 12 लाख 5 हजार 390 छात्र और छात्राएं हैं. पिछली बार इनकी संख्या 13 लाख 15 हजार 382 थी.
  • परीक्षार्थियों को समय से पहले परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं.

इस बार इंटर की परीक्षा 3 फरवरी से 13 फरवरी तक होगी. कदाचार मुक्त परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सामने बड़ी चुनौती है. हालांकि पिछले कुछ सालों में कदाचार मुक्त परीक्षा और जल्द रिजल्ट के मामले में बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है.