Hazaribagh: IPS कृष्‍ण प्रकाश को 'वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में मिला Iron Man का खिताब

Iron Man Award: आईपीएस अधिकारी कृष्ण प्रकाश को 'आयरन मैन'  का खिताब मिलने से हजारीबाग वासियों का खुशी का ठीकाना नहीं है. वो अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे है.  

Hazaribagh: IPS कृष्‍ण प्रकाश को 'वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में मिला  Iron Man का खिताब
'आयरन मैन' का खिताब पाने वाले आईपीएस कृष्‍ण प्रकाश

यादवेंन्द्र/हजारीबाग: हजारीबाग के रहने वाले आईपीएस (IPS) अधिकारी कृष्‍ण प्रकाश (Krishna Prakash) ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर भारत का नाम विश्वभर में ऊंचा कर दिया है. आईपीएस अधिकारी कृष्ण प्रकाश को 'आयरन मैन' (Iron man) का खिताब मिलने से हजारीबाग वासियों का खुशी का ठीकाना नहीं है. वो अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे है.

कृष्ण प्रकाश के चचेरे भाई कहते हैं कि भैया शुरू से ही काफी कड़ी मेहनत करने वाले है और उपलब्धियों की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं. यही कारण है कि आज कई खिताब उनके कदम चूम रहे हैं. वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में बतौर 'आयरन मैन' के नाम से दर्ज कराने वाले वह भारतीय सशस्‍त्र बलों के पहले ऑफिसर बन गए हैं.

बता दें कि यह खिताब हासिल करने वाले वह देश के पहले सरकारी कर्मचारी हैं. आईपीएस कृष्‍ण प्रकाश ने 2017 में दुनिया की सबसे कठिन एक दिवसीय खेल प्रतियोगिता आयरन मैन ट्रायथलॉन को पूरा किया था. आयरन मैन ट्रायथलॉन में एक दिन में प्रतिभागी को 3.8 किमी की स्‍वीमिंग प्रतियोगिता, 180.2 किमी लंबी साइकिल प्रतियोगिता और 42.2 किमी लंबी दौड़ प्रतियोगिता पूरी करनी होती है. ये सभी प्रतियोगिताएं प्रतिभागी को 16 से 17 घंटे में पूरी करनी पड़ती है.

ट्रायथलन में बहुत से खेल की प्रतिस्पर्धा हैं जिसमें चुस्ती और अनुक्रमिक सहनशक्ति की प्रतिस्पर्धाओं को पूरा करना शामिल होता है. हालांकि खेल के कई रूप मौजूद हैं, परन्तु ट्रायथलन के अपने सबसे लोकप्रिय खेल है तैराकी, साइकिल चालन और दौड़ना.