कश्मीर में चौकसी बढ़ी तो ISI ने बनाया नया ठिकाना, यूपी-बिहार के युवाओं को बना रहे आतंकी
Advertisement

कश्मीर में चौकसी बढ़ी तो ISI ने बनाया नया ठिकाना, यूपी-बिहार के युवाओं को बना रहे आतंकी

ZEE न्यूज को मिली जानकारी के मुताबिक इस साल मार्च और अप्रैल के महीने में दो कश्मीरी आतंकी नेपाल गए और जहां उनकी मुलाकात हिजबुल मुजाहीदीन के टॉप कमांडर्स से हुई इस बैठक का सारा इंतजाम पाकिस्तान की ISI ने का कराई.

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI ने अब नेपाल में अपना ठिकाना बनाया है.

श्रीनगर: भारत और पाकिस्तान सीमा पर सेना और सुरक्षा बलों की चुस्त निगरानी के चलते पाकिस्तान की आइएसआई (ISI) अब नेपाल के जरिये जम्मू कश्मीर में  आतंकी हमले के साजिश रच रही है. ख़ुफ़िया एजेंसीज़ की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ महीनो में आतंकियों के नेपाल जाकर ISI के ऑपरेटिव के साथ-साथ आतंकी गुटों के कमांडर्स से मिलने के इनपुट मिले है. ZEE न्यूज को मिली जानकारी के मुताबिक इस साल मार्च और अप्रैल के महीने में दो कश्मीरी आतंकी नेपाल गए और जहां उनकी मुलाकात हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर्स से हुई इस बैठक का सारा इंतजाम पाकिस्तान की ISI ने का कराई.

मीटिंग में उनकी मुलाक़ात हिजबुल के ही तीन और आतंकियों से करायी गई जिसके बाद आतंकी हमले की साजिश को अंजाम देने के लिए सभी पांचो आतंकी वापस कश्मीर आ गए.

सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक आतंकी ग्रुप्स को सुरक्षा बलों पर आतंकी  हमले के लिए ISI निर्देश देती है, लेकिन अब आतंकी गुटों को ये दर सताने लगा है कि उन पर भारतीय एजेंसीज़ लगातार नज़र रख रही है ऐसे में अब आतंकी कश्मीर से नेपाल जा कर ISI के एजेंट्स से मिल रहे हैं जहाँ उनको हमले के लिए मदद दी जाती है. आतंकियों को ISI नेपाल में फंडिंग भी कर रही है.

केंद्रीय सुरक्षा में तैनात एक अधिकारी के मुताबिक, कश्मीर में टेरर फंडिंग पर जहां नकेल कसी गयी है वहीं लाइन ऑफ़ कंट्रोल और इंटरनेशनल बॉर्डर पर कड़ी निगरानी के चलते ISI के लिए कश्मीर में मौजूद आतंकियों को मदद करना इतना आसन नहीं रहा. इसी वजह से नेपाल के जरिये अब आतंकियों को भारत के खिलाफ हमले के लिए तैयार किया जा रहा है. भारतीय एजेंसीज़ अब ये पता कर रही है कि पिछले कुछ महीनों में अब तक कितने आतंकी कश्मीर से नेपाल गए हैं.

ख़ुफ़िया एजेंसीज ने पिछले दिनों गृह मंत्रालय को भेजे एक रिपोर्ट में कहा गया था कि पाकिस्तान के इशारे पर आतंकी गुट लश्कर ए तय्यबा फैज़ाबाद और गोरखपुर में 
अपना बेस बना रहा है और नेपाल और उत्तर प्रदेश से सटे तराई के इलाकों में उसने अपनी गतिवधिया बढ़ा दी हैं. रिपोर्ट के मुताबिक गोरखपुर और फैज़ाबाद से वो अपने आतंकी संगठन में लोगों को भर्ती करने की साज़िश में लगा हुआ है और इसके लिए उसने एक लश्कर आतंकी मोहम्मद उमर मदनी को अपने नेटवर्क को मजबूत करने की जिम्मेदारी भी दी है.

ZEE न्यूज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक उमर मदनी ने नेपाल के कपिलवस्तु में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है जिससे वो यहाँ बैठ कर लोगो को अपने ग्रुप से जोड़ सके और भारतीय सुरक्षा एजेंसीज़ की नज़र से भी बच सके.

fallback

गृह मंत्रालय को मिली रिपोर्ट के मुताबिक उमर मदनी ने इस साल मार्च में कोलकाता भी गया था और वो पिछले कुछ दिनों में बिहार के दरभंगा में कई बार जा चुका है. लश्कर की नज़र मदरसा में पढ़ने वाले मुस्लिम युवकों पर है जिससे वो इन युवकों को बहला फुसला कर अपने ग्रुप से जोड़ सके.

केंद्रीय सुरक्षा में तैनात के अधिकारी के मुताबिक पिछले कई महीनो से लश्कर अपना नेटवर्क उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में मजबूत करना चाहता है. उमर मदनी को लश्कर ने टास्क दिया हुआ है कि वो गोरखपुर, फैज़ाबाद और दरभंगा के युवकों को भर्ती कर ज़कात के बहाने पाकिस्तान भेजे और उसके बाद पाकिस्तान में बने टेरर कैम्पस में इन्हे आतंकी हमले की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसके बाद इन्हें वापस भारत भेजा जायेगा और जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल आतंकी हमले के लिए किया जायेगा.