बिहार: जमीन का बहीखाता अब होगा ऑनलाइन, डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए होगी भर्ती

रामनारायण मंडल के मुताबिक इस काम में कर्मचारियों की कमी खल रही है. कर्मचारियों की कमी को दूर करने के लिए 7437 कर्मचारियों की बहाली होगी.

बिहार: जमीन का बहीखाता अब होगा ऑनलाइन, डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए होगी भर्ती
राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल के मुताबिक इस काम में कर्मचारियों की कमी खल रही है.

पटना: बिहार में जल्द जमीन का बहीखाता ऑनलाइन होगा. सरकार इसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने पर काम कर रही है. राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम नारायण मंडल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इस बात की जानकारी दी.

रामनारायण मंडल के मुताबिक इस काम में कर्मचारियों की कमी खल रही है. कर्मचारियों की कमी को दूर करने के लिए 7437 कर्मचारियों की बहाली होगी. जिसमें सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, विशेष सर्वेक्षण कानून, विशेष सर्वेक्षण अमीन, अमीन जैसे पद शामिल हैं.

राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री ने कहा कि काम में कोताही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. आपको बता दें कि बिहार में अगले वित्तीय वर्ष से भू-लगान केवल ऑनलाइन जमा होगा, जिसका भुगतान क्रेडिट और डेबिट कार्ड से किया जा सकेगा.

इसके लिए बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया था. सुशील मोदी ने भू-अर्जन के प्रत्येक चरण की कार्रवाई और भुगतान को कंप्यूटराइज्ड करने और भविष्य में भूधारियों को होने वाले मुआवजे के भुगतान को सीएफएमएस प्रणाली से जोड़ने का भी निर्देश दिया है.