बगैर बिजली रौशन होगी 'लौहनगरी', जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र होगा सोलर LED लाइट से रौशन
Advertisement

बगैर बिजली रौशन होगी 'लौहनगरी', जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र होगा सोलर LED लाइट से रौशन

जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में 1563 सोलर LED लाइट लगाने के काम का शुभारंभ किया गया.

जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र होगा सोलर LED लाइट से रौशन, (प्रतिकात्मक तस्वीर)

Jamshedpur: जमशेदपुर शहर, औद्योगिक पहचान के अलावा अपनी खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है, लेकिन शहर की इस खूबसूरती और विकास को लेकर दो रंग देखे जाते हैं. एक रंग का प्रतिनिधितत्व टिस्को एरिया करता है, और दूसरा गैर टिस्को एरिया, जो सरकार के अधीन है. टिस्को कमांड एरिया में 24 घंटे बिजली रहती है. हर चौक चौराहे बिजली की रोशनी से रौशन रहते हैं. वहीं गैर टिस्को इलाके में कई सालों से बिजली आंख-मिचौली खेलती रहती है. लेकिन, अब गैर टिस्को एरिया को भी रौशन करने के लिए खास पहल की गयी है.

सरयू राय के विधायक निधि के अंशदान और झारखंड सरकार के सोलर स्ट्रीट लाइट योजना से बगैर बिजली के जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र की गलियां और चौक-चौराहे रौशन होंगे. 

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने राज्य सरकार की सोच को धरातल पर उतारते हुए, जमशेदपुर पूर्वी विधान सभा क्षेत्र में 1563 सोलर LED लाइट लगाने के काम का शुभारंभ किया. टावर कंपनी मैदान में इस अभियान की शुरुआत की गई.
इस दौरान विधायक सरयू राय, जमशेदपुर नगर निगम के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार, JREDA के अधिकारी विजय कुमार समेत क्षेत्र के सैकड़ों लोग मौजूद रहे. 

जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में लगभग 2 करोड़ 10 लाख कि लागत से 1563 सोलर स्ट्रीट LED लाइट लगवाया जा रहा है. खास बात यह है की सोलर LED लाइट को जलाने और बंद करने की टेंशन नहीं रहेगी. यह लाइट खुद-ब-खुद अंधेरा होते ही रोशन हो जाएगी. इतना ही नहीं सोलर LED लाइट, बिजली की LED लाइट से दोगुनी रोशनी देगी.

ये भी पढ़ें: जमशेदपुर: 'बैंक वाली दीदी' ने की ग्रामीण महिलाओं की मुश्किल आसान, घर से कर रही मिनी बैंक का संचालन

जमशेदपुर नगर निगम के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार के मुताबिक  पहले जो LED लाइट लगती थी, उससे बिजली बिल का काफी बकाया हो जाता था, साथ ही आए दिन परेशानी अलग होती थी, इसके अलावा कई क्षेत्रों में बिजली की स्थिति के कारण लाइट नहीं लगाया जा सकता था, लेकिन अब राज्य सरकार और विधायक जी के पहल से सोलर LED लाइट्स के जरिये हर क्षेत्र रौशन होगा.

राज्य सरकार की ओर से सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत ये काम JREDA की ओर से किया जा रहा है. जिसमें 60 प्रतिशत राज्य सरकार और 40 फीसदी राशि विधायक फंड से JREDA को दिया जाएगा, यानि करीब 1 करोड़ 25 लाख 40 हजार की राशि राज्य सरकार दे रही है. वहीं विधायक फंड से 85 लाख 74 हजार मिले हैं. 5 साल तक इन सोलर स्ट्रीट लाइट की देखरेख JREDA करेगा. जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र में अभी पहले चरण में 15 सौ लाइट लगाए जा रहे हैं. और जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया जाएगा.

वहीं राज्य सरकार और जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय की पहल से स्थानीय लोग भी बहुत खुश हैं. इस पहल से जमशेदपुर का गैर टिस्को इलाके भी अब बगैर बिजली के रौशन होगा. 

(इनपुट: आशीष कुमार तिवारी)

Trending news