गर्मी के बीच झारखंड के लोगों की बढ़ी मुश्किलें, नई बिजली दरों का हुआ ऐलान, जानें अब कितना चुकाना होगा बिल
Advertisement

गर्मी के बीच झारखंड के लोगों की बढ़ी मुश्किलें, नई बिजली दरों का हुआ ऐलान, जानें अब कितना चुकाना होगा बिल

झारखंड में बिजली की दरों में 6.50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है. झारखंड इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने आज नई दरों का ऐलान किया. राज्य में तीन साल बाद नया टैरिफ लाया गया है. प्रभावी हो गई है नई दरें  नई दरें आज यानी एक जून से ही प्रभावी हो गई हैं.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड में बिजली की दरों में 6.50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है. झारखंड इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने आज नई दरों का ऐलान किया. राज्य में तीन साल बाद नया टैरिफ लाया गया है.

प्रभावी हो गई है नई दरें 

नई दरें आज यानी एक जून से ही प्रभावी हो गई हैं. उपभोक्ताओं को अब प्रति यूनिट पांच से 15 पैसे तक अधिक देने होंगे. झारखंड में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी झारखंड बिजली वितरण निगम ने इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन को जो टैरिफ पिटीशन सौंपा था, इसमें घाटे को दशार्ते हुए प्रति यूनिट 25 से लेकर 75 पैसे तक की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था. टैरिफ प्रस्ताव पर जनसुनवाई सहित अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद कमीशन ने प्रति यूनिट 6.5 प्रतिशत दर की वृद्धि का आदेश जारी किया. गुरुवार को कमीशन के चेयरमैन और सदस्य ने इसे जारी किया.

 

अब तक झारखंड में वित्तीय वर्ष 2019-20 वाला ही बिजली टैरिफ लागू था. वित्तीय वर्ष 2020-21 में आयोग ने कोरोना को देखते हुए जेबीवीएनएल के बिजली टैरिफ में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी. इसके बाद जेबीवीएनएल हर साल नवंबर में विभिन्न वित्तीय वर्ष के लिए बिजली टैरिफ बढ़ाने का प्रस्ताव देता रहा. 

चूंकि लगातार दो साल तक कमीशन पूरी तरह डिफंक्ट था, इसलिए कोई निर्णय नहीं लिया जा सका. इस साल कमीशन में चेयरमैन और मेंबर बहाल होने के बाद वित्तीय वर्ष 2021-22 के बिजली टैरिफ पर सुनवाई करते हुए नई दर जारी की गई. 

कमीशन शेष बचे दो वित्तीय वर्ष 2022-23 और 2023-24 पर जल्द फैसला ले सकता है. 2021-22 का टैरिफ प्रोजेक्टेड अकाउंट के आधार पर लिया जा रहा है. जेबीवीएनएल से ऑडिटेड अकाउंट की मांग की गई है. अगर समय से सही ऑडिटेड अकाउंट मिल गया, तो शेष बचे दो वित्तीय वर्ष के टैरिफ पर कार्यवाही हो सकती है.

(इनपुट आईएएनएस के साथ) 

Trending news