close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रांची: जवान धूमधाम से कुछ यूं मनाते हैं नवरात्र, हथियारों की पूजा, बलि के बाद देते हैं सलामी

रांची के जैप वन में गोरखा बटालियन के जवान अदभूत तरीके से नवमी का जश्न मना रहे हैं. जैप 1 में नौमी की पूजा की शुरुआत नौ कुंवारी कन्याओं की पूजा के साथ होती है फिर बंदूक की सलामी के बीच आस्त्र शास्त्र की पूजा की जाती है.

रांची: जवान धूमधाम से कुछ यूं मनाते हैं नवरात्र, हथियारों की पूजा, बलि के बाद देते हैं सलामी
मां का रूप बनी कन्याओं की पूजा के बाद हथियार की पूजा की जाती है.

रांची: हर तरफ दुर्गा पूजा की धूम मची हुई है और मां की आस्था में भक्त लीन हैं. वहीं, रांची के जैप वन में गोरखा बटालियन के जवान अदभूत तरीके से नवमी का जश्न मना रहे हैं. जैप 1 में नौमी की पूजा की शुरुआत नौ कुंवारी कन्याओं की पूजा के साथ होती है फिर बंदूक की सलामी के बीच आस्त्र शास्त्र की पूजा की जाती है.

नवमी के दिन रांची जैपवन में एक अदभूत नजारा देखने को मिलता है. सुबहा पूजा की शुरुवात होती है जिसमे नौ कुंवारी कन्या की पूजा की जाती है. मां दुर्गा के नौ नामो के नाम से इन कन्यायों का नाम रखा जाता है. इन बच्चियो को मां के नौ रप मानेजाते है. 

इस पूजा में एक और अलग तरीका है इसमें मां की प्रतिमा स्थापित नहीं की जाती है यहां पूजा के लिए कलश स्थापित किया जाता है. मां का रूप बने इन लडकियों की पूजा की जाते है और इन्हें भेट में फल, कपड़े और श्रृंगार का समान दिया जाता है. इनकी पूजा के बाद ही व्रत की महिलाएं खाना खाती है.

मां का रूप बनी इन कन्याओं की पूजा के बाद हथियार की पूजा की जाती है. ये पूजा 1880 से की जा रही है और तब से अब तक इस पूजा के विधि विधान में कोई भी अंतर नहीं आया है. अस्त्र-शस्त्र की पूजा करने के पीछे मान्यता है कि जंग के मैदान में ये हथियार कभी सिपाही को धोखा ने दे और उन्हें विजय दिलाएं. इसके बाद सिर्फ जैप के जवानों द्वारा बकरे की बलि दी जाती है साथ ही बाहर के लोग भी जिन्होंने कुछ मन्नत की होती है वो भी बकरों की बलि देते है,  हर बलि में जवान फायरिंग कर सलामी देते हैं.

जैप में होने वाली इस अदभूत पूजा को देखें के लिए दूर दूर से लोग आते है. इसपूजा में कई दिलचस्प बाते देखने को मिलती है यही वजह है की जैप में होने वाली इस पूजा का लोग बेसब्री से इन्तेजार करते है.