दरभंगा में एयरपोर्ट बनने से बदलेगी पूरे नॉर्थ बिहार की तस्वीर : संजय झा

संजय झा ने कहा कि दरभंगा में एयरपोर्ट बनने से आईआईटी, एम्स बनने की संभावनाओं को भी बल मिलेगा.

दरभंगा में एयरपोर्ट बनने से बदलेगी पूरे नॉर्थ बिहार की तस्वीर : संजय झा
जेडीयू महासचिव संजय झा.

पटना : मोदी सरकार की 'उड़ान' योजना के तहत दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन को विकसित करने के लिए कवायद तेज हो गई है. हाल ही में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एयरबेस के रनवे को मजबूत करने के लिए टेंडर जारी किया है. वहीं, जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा ने कहा कि दरभंगा में एयरपोर्ट बनने से पूरे नॉर्थ बिहार की तस्वीर बदल जाएगी.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत दरभंगा एयरपोर्ट का विकास हो रहा है. इसके लिए बिहार सरकार को जमीन अधिग्रहण कर देना है. अंतरिम टर्मिनल बिल्डिंग का टेंडर रद्द होने पर उन्होंने कहा कि सिंगिल बिड आने के कारण रद्द हुआ था. फिर से निविदा निकाली गई है. मुझे भरोसा है कि तय समय पर काम पूरा कर लिया जाएगा और अगले वर्ष तक दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू हो जाएगी.

संजय झा ने कहा कि दरभंगा में एयरपोर्ट बनने से पूरे इलाके की तस्वीर बदल जाएगी. निवेशक आएंगे. आईआईटी, एम्स बनने की संभावनाओं को भी बल मिलेगा. ज्ञात हो कि वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उड़ान योजना किया था.

दरभंगा से लोकसभा चुनाव लड़ने के सवाल पर संजय झा ने कहा कि बिना सांसद-विधायक रहे क्षेत्र के लिए काम कर रहा हूं. पार्टी का जो भी आदेश होगा उसका पालन करूंगा. साथ ही उन्होंने कहा कि मिथिला के लिए काफी कुछ करना चाहता हूं. ज्ञात हो कि हाल ही में दरभंगा के सांसद कीर्ति आजाद ने कांग्रेस में जाने के संकेत दिए हैं. फिलहाल वह बीजेपी से निलंबित हैं.

मिथिलाक्षर के संरक्षण, संवर्धन और विकास के लिए गठित कमेटी के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए वह कई बार केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मिले. कमेटी का गठन हो गया है. 23 जून को दरभंगा में भी मैथिली के विद्वानों से मिलकर उनसे विस्तार से चर्चा करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि आज सबसे ज्यादा मिथिलाक्षर में लिखे पांडुलिपि मौजूद हैं, लेकिन उसे पढ़ने वाले कम ही लोग हैं.