JDU ने मांगा बिहार को 'विशेष राज्य' का दर्जा, RJD ने भी किया समर्थन
Advertisement

JDU ने मांगा बिहार को 'विशेष राज्य' का दर्जा, RJD ने भी किया समर्थन

सर्वदलीय बैठक में बिहार के साथ केन्द्र सरकार की नाइंसाफी का गुस्सा जेडीयू सांसद आरसीपी सिंह के चेहरे पर शनिवार को साफ दिखा. जेडीयू सांसद 15वें वित्त आयोग को दिये जाने वाले सर्वदलीय मेमोरंडम पर चर्चा कर रहे थे.

जेडीयू सांसद आरसीपी सिंह ने उठाया बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग. (फाइल फोटो)

पटना : राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह ने बिहार को विशेष राज्य देने की मांग की है. इसके लिए उन्होंने रघुराम राजन कमिटी की रिपोर्ट का हवाला दिया. जेडीयू सांसद ने कहा कि जब केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश के लिए विशेष कमिटमेंट कर सकती है तो बिहार के लिए क्यों नहीं. 

आरसीपी सिंह के बयान का प्रमुख विपक्षी दल आरजेडी ने भी समर्थन किया है. आरजेडी नेता विजय प्रकाश ने कहा कि आरसीपी सिंह का बयान 100 प्रतिशत सही है. आरजेडी ने कहा कि हमने समझौता किया है लेकिन विशेष दर्जे पर समझौता नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि बिहार की लगातार अनदेखी हुई है. पटना यूनिवर्सिटी को भी केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने के लिए मुख्यमंत्री गुहार लगाते रहे, लेकिन हमारी नहीं सुनी गई.

इससे पहले आरसीपी सिंह ने कहा, 'बिहार के प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत के मुकाबले काफी पीछे है. बीआरजीएफ फंड बंद कर दिया गया. बिहार कई क्षेत्रों में हालात के कारण पीछे है. बाढ़ से यहां काफी बर्बादी होती है. बिहार को विशेष सहायता की जरूरत है. केंद्रीय करों में बिहार का राज्यांश और बेहतर करने की जरूरत है. बिहार के साथ होनेवाले नाइंसाफी बंद होनी चाहिए.'

सर्वदलीय बैठक में बिहार के साथ केन्द्र सरकार की नाइंसाफी का गुस्सा जेडीयू सांसद आरसीपी सिंह के चेहरे पर शनिवार को साफ दिखा. जेडीयू सांसद 15वें वित्त आयोग को दिये जाने वाले सर्वदलीय मेमोरंडम पर चर्चा कर रहे थे. शनिवार को आद्री की ओर से बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक में शामिल विपक्षी दलों ने केन्द्र और राज्य में एक ही सरकार का फायदा दिलाने की वकालत करते हुए बिहार को विशेष राज्य का दिलाने की मांग की.