close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रांची: JMM के 'तीर-धनुष' पर प्रतिबंध लगवाने EC पहुंची JDU, अदिवासियों की आस्था का दिया हवाला

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जेडीयू ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर बिहार में जेएमएम के चुनाव चिन्ह तीर-धनुष को फ्रीज करवा दिया था. 

रांची: JMM के 'तीर-धनुष' पर प्रतिबंध लगवाने EC पहुंची JDU, अदिवासियों की आस्था का दिया हवाला
चुनाव आयोग से जेडीयू ने की शिकायत.

रांची: झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले ही जेडीयू (JDU) और जेएमएम (JMM) के बीच सिंबल वॉर छिड़ गई है. जेडीयू इसे लेकर चुनाव आयोग (Election Commission) पहुंच गया है. जेडीयू के प्रतिनिधि मंडल ने आने वाले चुनाव में जेएमएम के चुनाव चिन्ह पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. जेडीयू ने जेएमएम के चुनाव चिन्ह तीर-धनुष को झारखंड के आदिवासियों की आस्था से जोड़ कर चुनाव की निष्पक्षता पर सवाल उठाया है. जेडीयू का आरोप है कि तीर-धनुष आदिवासियों की धार्मिक भावना से जुड़ा है, ऐसे में चुनावों में इसका फायदा जेएमएम को मिलता है.

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जेडीयू ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर बिहार में जेएमएम के चुनाव चिन्ह तीर-धनुष को फ्रीज करवा दिया था. तो झारखंड में जेएमएम ने विधानसभा चुनाव से पहले जेडीयू के सिंबल को फ्रीज करवा दिया है. जेडीयू द्वार जेएमएम के चुनाव चिन्ह पर पाबंदी की मांग के बाद जेएमएम नेताओं ने पलटवार करते हुए कहा की झारखंड की जनता इनको सबक सिखाएगी.

लाइव टीवी देखें-:

झारखंड जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष सालखन मुर्मू ने एक प्रतिनिधि मंडल के साथ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय पहुंच कर जेएमएम के चुनाव चिन्ह को आने वाले विधानसभा चुनाव में प्रतिबंधित और सदा के लिए इस पर पाबंदी लगाने की मांग की है.

मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि तीर धनुष आदिवासियों के लिए धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक रुप से महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि ये आदिवासियों के जीवन का अंग है, आदिवासियों की मूल भावना है जिसके कारण जेएमएम को चुनाव में लाभ मिलता है, जो चुनाव की निष्पक्षता पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है. चुनाव से पहले सिबंल की लड़ाई निर्वाचन आयोग तक पहुंच गई है. अब निर्वाचन आयोग क्या फैसले लेते हैं, इसका सभी पार्टियों को इंतजार होगा.

-- Saloni Shrivastava, News Desk