झारखंड चुनाव: गढ़वा से AAP कैंडिडेट उमा देवी का नामांकन रद्द, 2 पत्याशी हुए निर्दलीय

निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में पदाधिकारी, पर्यवेक्षक और प्रत्याशी या उनके प्रस्तावक की मौजूदगी में गढ़वा विधानसभा से संबंधित प्रत्याशियों के नाम निर्देशित पत्रों की जांच की गई. 

झारखंड चुनाव: गढ़वा से AAP कैंडिडेट उमा देवी का नामांकन रद्द, 2 पत्याशी हुए निर्दलीय
आम आदमी पार्टी उम्मीदवार का नामांकन रद्द. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गढ़वा: झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly election 2019, Jharkhand election 2019) के पहले चरण के लिए नामांकन की तारीख खत्म होने के बाद आज यानी गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच की गई. इसमें कुल 19 प्रत्याशियों में से एक का नामांकन रद्द कर दिया गया.

निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में पदाधिकारी, पर्यवेक्षक और प्रत्याशी या उनके प्रस्तावक की मौजूदगी में गढ़वा विधानसभा से संबंधित प्रत्याशियों के नाम निर्देशित पत्रों की जांच की गई. लगभग ढाई से तीन घंटों की जांच के उपरांत आम आदमी पार्टी (AAP) की प्रत्याशी उमा देवी के नामांकन पत्रों में त्रुटि पाई गई. इस कारण उनके नामांकन को रद्द कर दिया गया.

जानकारी मिलने पर कार्यालय पहुंची प्रत्याशी उमा देवी का कहना है कि निश्चित तौर पर मेरे मन में चुनाव लड़ने की आशा थी, लेकिन यह धरी की धरी रह गई. उन्होंने नामांकन रद्द होने का सारा ठीकरा पार्टी के जिला प्रभारी पर फोड़ा. साथ ही कहा कि बैठक कर आगे की रणनीति बनाएंगे.

वहीं, निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि खामी पाए जाने के कारण आप के उम्मीदवार का नामांकन तो रद्द हुआ ही, दो अन्य प्रत्याशी जो रजिस्टर्ड पार्टी के थे उनके नामांकन में भी कुछ ऐसी त्रुटि पाई गई थी, जिससे उनका नामांकन स्वीकार तो हुआ लेकिन अब वो किसी पार्टी के नहीं बल्कि निर्दलीय उम्मीदवार होंगे.

कुल 19 उम्मीदवारों में से एक का नामांकन रद्द हुआ तो वहीं, दो अन्य पार्टी के प्रत्याशी भी अब निर्दलीय हुए. नामांकन जांच के बाद अब नाम वापसी का दो दिन का समय शेष है. ऐसे में देखना यह होगा कि अगले दो दिनों के बाद गढ़वा विधानसभा क्षेत्र से कुल कितने चुनावी खिलाड़ी मैदान में बचे रहते हैं.