झारखंड विधानसभा चुनाव: पहले चरण में 13 सीटों पर वोटिंग खत्म, 62.87 प्रतिशत मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म हो चुकी है. मतदान प्रकिया में भाग लेने के लिए सुबह से ही पोलिंग बूथों पर लोग कतार में लगे रहे.

झारखंड विधानसभा चुनाव: पहले चरण में 13 सीटों पर वोटिंग खत्म, 62.87 प्रतिशत मतदान
झारखंड के 13 विधानसभा सीट पर वोटिंग खत्म.

नई दिल्‍ली/रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान सुबह 7 बजे से मतदान की शुरुआत हुई. चुनाव नक्सल प्रभावित 6 जिलों की 13 विधानसभा सीटों पर हो रहा था. लिहाजा सुरक्षा की दृष्टि से मतदान प्रकिया दोपहर 3 बजे तक ही चली. मतदान प्रकिया में भाग लेने के लिए सुबह से पोलिंग बूथों पर लोग कतार में लगे देखे गए. लोगों ने पूरे उत्साह के साथ वोटिंग की. 

झारखंड विधानसभा चुनाव में पहले चरण में 13 विधानसभा सीटों पर मतदान खत्म हो गया है. कुल 62.87 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.

>> दोपहर के 1 बजे तक चतरा में 29.32, गुमला में 30.46, बिशुनपुर में 41.39, लोहरदगा में 48.72, मनिका में 45.17, लातेहार में 52.14, पांकी में 45.20, डालटेनगंज में 45.40, श्रामपुर-45.80, हुसैनाबाद में 46.80, गढ़वा में 46.32, भवनाथपुर में 53.13 प्रतिशत वोटिंग हुई . अब तक कुल 46.83 फीसदी मतदान हुआ है.

>> सुबह 11 बजे तक चतरा में 29.32, गुमला में 30.46, बिशुनपुर में 29.51, लोहरदगा में 21.27, मानिका में 22.17, लातेहार में 27, पांकी में 26.5, डालटनगंज में 27.9, बिश्रामपुर में 27.2, छतरपुर में 28.2, हुसैनाबाद में 26.6, गढ़वा में 27.4 और भवनाथपुर में 30.38 प्रतिशत वोटिंग हुई है. कुल 27.41 प्रतिशत मतदान हुआ है.

>> डालटंनगज से कांग्रेस के विधानसभा उम्मीदवार केएन त्रिपाठी के द्वारा पिस्टल लहराने के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चुनाव आयोग से अविलम्ब कार्रवाई की मांग की है. झारखंड बीजेपी के प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि कांग्रेस को लोकतंत्र नहीं 'बन्दूकतंत्र' पर भरोसा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में वोटिंग की अपील की है.

>> झारखंड विधानसभा चुनाव में 13 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है. भारी संख्या में मतादाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. सुबह 11 बजे तक कुल 25.23 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.

>> पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेसनेता सुबोधकांत सहाय ने झारखंड में हो रहे पहले चरण के मतदान पर कहा कि 13 विधानसभा सीट नक्सल प्रभावित क्षेत्र हैं, लेकिन इस क्षेत्र के मतदाता ने लोकतंत्र के महापर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है. इसी का परिणाम है कि महज दो घंटे में अच्छा मतदान प्रतिशत रहा है. उन्होंने कहा कि 14 विधानसभा सीटों पर बीजेपी से लड़ाई है. प्रथम चरण में 13 विधानसभा सीट गठबंधन की सरकार बनाने के लिए अहम है. उन्होंने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी का मैनेजमेंट फेल हो रहा है.

>> लातेहार जिला के मनिका विधानसभा क्षेत्र के नक्सल प्रभावित पल्हेया पंचायत में वोटिंग के लिये मतदाताओं की भीड़ उमड़ी. लोग कतार में खड़े होकर मतदान करने का इंतजार कर रहे हैं.

>> कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और लोहरदगा विधानसभा सीट से प्रत्याशी रामेश्वर उरांव ने पहले चरण में गठबंधन को बड़ी बढ़त मिलने का दावा किया.

>> पलामू को कोसियारा बूथ पर बीजेपी प्रत्याशी आलोक चौरसिया के समर्थकों ने कांग्रेस प्रत्याशी केएन त्रिपाठी को अपने इलाके में बूथ पर जाने से रोक दिया. आरोप है कि इस दौरान केएन त्रिपाठी पर जानलेवा हमला भी किया गया. बाद में पुलिस ने सभी को खदेड़ दिया. 

>> पहले दो घंटे में कुल 11.02 प्रतिशत वोटिंग हुई है. सुबह नौ बजे तक लोहरदग्गा में 11.68, डाल्टेनगंज में 10.07, पांकी में 9.02, विश्रामपुर में 9.5, छतरपुर में 10.08 हुसैनाबाद में 09.07, गढ़वा में 11, भवनाथपुर में 10 प्रतिशत मतदान की खबर है.

>> लोकतंत्र के महापर्व में लोगों की भागीदारी और वोटिंग को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है. सबसे ज्यादा उत्साह महिलाओं में देखने को मिल रहा है, क्योंकि सवेरे से ही महिला मतदाता मतदान केंद्रों तक पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करती नजर आ रही हैं.


गुमला विधानसभा सीट के एक पोलिंग बूथ पर वोटिंग के लिए पहुंची 98 वर्षीय सिस्टर.

झारखंड के मुख्यमंत्री ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका,लातेहार,पांकी,डाल्टनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर की जनता को जोहार. बड़ी संख्या में बाहर निकलें और वोट दें. आपका एक-एक वोट समृद्ध झारखण्ड का निर्माण करेगा, झारखंड में मजबूत और स्थिर सरकार बनाएगा.'

सीएम रधुवर दास ने अपने ट्वीट में लिखा, 'आज झारखण्ड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान है. आप सभी से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर रिकॉर्ड बनाएं. आपका एक-एक वोट झारखंड की विकास यात्रा में अत्यंत महत्वपूर्ण है. पहली बार मतदान कर रहे युवाओं से अपील है कि न्यू झारखंड के लिए वोट करें. देश की एकता, अखंडता के लिए वोट करें, झारखंड के विकास और समृद्धि के लिए वोट करें.'


गढ़वा विधानसभा चुनाव में बूथ संख्या 134 राजकीय कन्या  मध्य विद्यालय के बूथ पर दो जुड़वां भाइयों ने अपना पहला मतदान किया। 

सुबह 7.17 बजे चतरा के पोलिंग बूथ संख्‍या 472 पर अच्‍छी संख्‍या में मतदाता वोट डालने के लिए आए.

झारखंड चुनाव LIVE: 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू, स्वास्थ मंत्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी ने किया मतदान

>> गुमला बिशनपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान जारी है. यहां के मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है. इस विधानसभा सीट पर मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रत्याशी अशोक उरांव और झामुमो प्रत्याशी और वर्तमान विधायक चमरा लिंडा के बीच है.

 

 

सुबह 7 बजे लोहरदगा के एक पोलिंग बूथ पर मतदाता लाइन में लगे देखे गए. 

 

 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार, पहले चरण में 6 जिलों के 13 विधानसभा सीटों पर 189 अभ्यर्थियों के बीच मुकाबला है, जिसमें 174 पुरुष और 15 महिला अभ्यर्थी हैं. चुनाव में कुल 3783055 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. मतदान के लिए 4892 केंद्र बनाए हैं. दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 49007 है.

सबसे अधिक 28 उम्मीदवार भवनाथपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. पहले चरण के चुनावी मैदान में खड़े प्रमुख उम्मीदवार स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव और पूर्व मंत्री भाजपा नेता भानुप्रताप शाही शामिल हैं.

प्रथम चरण में 8199 बैलट यूनिट, 6117 कंट्रोल यूनिट और उतनी ही वीवीपैट मीशनों का मतदान प्रक्रिया में इस्तेमाल हो रहा है. सभी मतदान केंद्रों में 1262 वेबकास्टिंग का व्यवस्था कर रखी है. पहले चरण में 121 महिला बनाए गए हैं, जिन्‍हें महिलाओं द्वारा संचालित किया जा रहा है. वहीं, 417 आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं. वहीं, 80 साल से ज्यादा आयु के कुल मतदाताओं की संख्या 43836 है.

इन विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं : चतरा, गुमला, विशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डाल्टेनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर...