झारखंड चुनाव: CM रघुवर दास को टक्कर देंगे कांग्रेस के तेज-तर्रार प्रवक्ता गौरव वल्लभ

झारखंड विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रघुवर दास को जमशेदपुर पूर्व सीट पर कांग्रेस के तेज-तर्रार प्रवक्ता गौरव बल्लभ उन्हें टक्कर देंगे.

झारखंड चुनाव: CM रघुवर दास को टक्कर देंगे कांग्रेस के तेज-तर्रार प्रवक्ता गौरव वल्लभ
वल्लभ के चुनाव मैदान में उतरने से जमशेदपुर पूर्व सीट पर चुनावी जंग रोचक हो गई है.

नई दिल्ली/रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2019) में मुख्यमंत्री रघुवर दास (Raghubar Das) को जमशेदपुर पूर्व सीट पर कांग्रेस के तेज-तर्रार प्रवक्ता गौरव वल्लभ (Gaurav Vallav) उन्हें टक्कर देंगे. कांग्रेस ने शनिवार रात आधिकारिक तौर पर इस आशय की घोषणा की. गौरव वल्लभ के इस सीट से चुनाव लड़ने की खबर पिछले एक सप्ताह से मीडिया में थी. हालांकि आधिकारिक तौर पर घोषणा अब जाकर हुई है. गौरव वल्लभ जमशेदपुर के XLRI में प्रोफेसर थे. कांग्रेस के प्रखर प्रवक्ता हैं. टीवी डिबेट और सोशल मीडिया में छाए भी रहते हैं. वल्लभ के चुनाव मैदान में उतरने से इस सीट पर चुनावी जंग रोचक हो गई है. झारखंड में आरजेडी, जेएमएम और कांग्रेस के बीच गठबंधन है. इस गठबंधन में कांग्रेस को 31 सीटें मिली हैं. 

जमशेद पूर्व सीट पर लगातार 5 बार से जीत रहे रघुवर दास
मुख्यमंत्री रघुवर दास का जमशेदपुर पूर्व पर खासा दबदबा है. वह इस सीट पर लगातार पांच बार से जीत रहे हैं. एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं. 2005 में रघुवर दास ने इस सीट पर कांग्रेस के रामआसरे प्रसाद को हराया था. इसके बाद उन्होंने 2009 के विधानसभा चुनाव में झारखंड विकास मोर्चा के अभय सिंह को हराया. 2014 के चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के आनंद बिहारी दुबे को हराकर जीत की हैट्रिक लगाई. 

बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पांचवी सूची 
झारखंड में 30 नवंबर से शुरू हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने शनिवार को अपने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की. पार्टी ने तीन निर्वाचन क्षेत्रों -जुगसलाई (एससी), जगन्नाथपुर (एसटी) और तमार (एसटी) से उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं. पार्टी अब तक 71 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. पार्टी की ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (अजासू) से बातचीत जारी है, जिसके चलते अभी 10 अन्य सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की गई है. 

देखें वीडियो:

बीजेपी ने झारखंड के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की
बीजेपी ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई प्रमुख नेता शामिल हैं. सूची में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, धर्मेंद्र प्रधान, मुख्तार अब्बास नकवी, स्मृति ईरानी, नित्यानंद राय, अर्जुन मुंडा जैसे प्रमुख मंत्री भी हैं. वहीं बीजेपी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष, महासचिव अरुण सिंह, सांसद मनोज तिवारी, अभिनेता और सांसद सनी देओल, रवि किशन को भी पार्टी ने स्टार कैंपेनर बनाया है. राज्य में 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच पांच चरणों में कुल 81 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं.