झारखंड : भाजपा घोषणा पत्र में नौकरियां, महिला कोटा देने का वादा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) झारखंड में समाज के हर तबके से सैकड़ों वादे कर वोटरों को लुभाने की कोशिश कर रही है.

झारखंड : भाजपा घोषणा पत्र में नौकरियां, महिला कोटा देने का वादा

रांची: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) झारखंड में समाज के हर तबके से सैकड़ों वादे कर वोटरों को लुभाने की कोशिश कर रही है. इसमें राज्य से नक्सली संकट को खत्म करना भी शामिल है. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा विधानसभा चुनावों के लिए घोषणा पत्र जारी करने के दौरान जनजातीय कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा व झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास बुधवार को यहां मौजूद रहे. भाजपा ने गरीबी रेखा से नीचे के प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को नौकरी या स्व रोजगार का अवसर देने का वादा किया है.

झारखंड के भाजपा प्रमुख लक्ष्मण गुलिवा व भाजपा के चुनाव प्रभारी ओम माथुर भी इस मौके पर मौजूद थे. घोषणा पत्र के मुख्य बिंदुओं में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना को ज्यादा से ज्यादा किसानों तक विस्तार देना शामिल है, जिसमें प्रत्येक किसानों को 5,000 रुपये मिलेंगे. किसानों के लिए कृषि बीमा योजना लॉन्च की जाएगी, जिससे फसलों का पूरा इंश्योरेंस कवर मिले और हर खेती योग्य जमीन तक पानी पहुंच सके.

घोषणा पत्र में सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण का वादा किया गया है. इसके साथ ही 2022 तक 70 नए एकलव्य स्कूल बनाने, जनजातीय छात्रों के लिए मुफ्त में ट्रेनिंग कैंप चलाने, हर जिले में जनजातीय हॉस्टल बनाने व दो स्किल डेवलेपमेंट सेंटर बनाने व एक नया स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय खोलने का वादा है.

पार्टी ने 20 लाख युवाओं को स्किल डेवलेपमेंट योजना से प्रशिक्षण देने का वादा है और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ रुपये का झारखंड स्टार्ट अप फंड बनाने का वादा है. इसके अलावा स्पोर्ट्स मेडल जीतने वाले 60 साल के उम्र के लोगों को पेंशन देने का वादा किया है.

भाजपा के घोषणा पत्र में सरकारी स्कूलों, कॉलेजों में आधुनिक सुविधाओं के लिए 1000 करोड़ रुपये के फंड का वादा भी है. साथ ही एक कृषि इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना भी की जाएगी.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने सखी मंडल के माध्यम से महिला सशक्तीकरण के लिए बहुत से काम किए हैं. उन्होंने कहा कि झारखंड की महिलाएं सिर्फ 1 रुपये देकर अपने नाम से 50 लाख की संपत्ति की रजिस्ट्री करा सकती है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों के विकास के लिए समर्पित है. मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार ने किसानों को बहुत फायदा पहुंचाया है.

दास ने कहा, "प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 6,000 रुपये मिल रहे हैं और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत, जिसके पास 5 एकड़ भूमि हैं उन्हें 25,000 रुपये मिल रहे हैं."

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस)