Chatra: झारखंड पुलिस ने शुरू की नई पहल, अब पोस्टर के जरिए कसेगा नक्सलियों पर शिंकजा
Advertisement

Chatra: झारखंड पुलिस ने शुरू की नई पहल, अब पोस्टर के जरिए कसेगा नक्सलियों पर शिंकजा

Chatra News: एसपी ने कहा है कि जबतक आमलोगों का सहयोग पुलिस को नहीं मिलेगा तबतक नक्सलियों का सफाया सम्भव नहीं है. उन्होंने सूचना देनेवाले की पहचान गुप्त रखते हुए नक्सल गतिविधियों की सूचना पर सख्त कारवाई करने की बात कही है.

 

 पोस्टर के जरिए कसेगा नक्सलियों पर शिंकजा .(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Chatra:चतरा में विकास के बाधक नक्सलियों के विरुद्ध अभियान में तेजी लाते हुए उनपर नकेल कसने के लिए पुलिस अब पोस्टर का सहारा लेने जा रही है. इसके लिए पुलिस, ग्रामीण और दूरदराज के गांवों समेत संवेदनशील इलाकों में पोस्टर लगाकर अब न सिर्फ नक्सलियों के घिनौने कामों के साथ-साथ उसके गंभीर परिणामों के प्रति जागरूक करने की अभियान की शुरुआत करने जा रही है, बल्कि पुलिस-पब्लिक मैत्री संबंध को प्रगाढ़ करते हुए ग्रामीणों को सशक्त बनाने की योजना भी बना रही है.

पुलिस का वादा, गुप्त रखी जाएगी पहचान 
पुलिस के इस कदम से ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले हर छोटी-बड़ी नक्सल गतिविधियों की सूचना पुलिस तक समय पर पहुंच सकेगी. इस योजना के बारे में SP ऋषभ झा ने बताया कि माओवादियों व अन्य प्रतिबंधित नक्सली संगठनों के विरुद्ध अभियान को और तेज किया जाएगा. एसपी ने ग्रामीणों से नक्सल गतिविधियों की त्वरित सूचना पुलिस को देने की भी अपील की है. एसपी ने कहा है कि जबतक आमलोगों का सहयोग पुलिस को नहीं मिलेगा तब तक नक्सलियों का सफाया सम्भव नहीं है. उन्होंने सूचना देनेवाले की पहचान गुप्त रखते हुए नक्सल गतिविधियों की सूचना पर सख्त कारवाई करने की बात कही है.

ये भी पढ़ें - नसबंदी के बाद आखिर कैसे महिला हो गई Pregnant? घर में 5वीं बार गूंजी किलकारी

ग्रामीणों को लैंड माईन्स से बचाना है लक्ष्य 
एसपी ने कहा है कि जिले के सुदूरवर्ती व जंगली इलाकों में माओवादियों द्वारा बिछाए गए लैंड माइंस के चपेट में आकर ग्रामीण व निर्दोष विस्फोट के शिकार हो रहे हैं. ग्रामीणों द्वारा सूचना नहीं दिए जाने की स्थिति में माइंस की सही जानकारी नहीं मिल पाती है. जिससे न सिर्फ गांवों में निवास करने वाले लोगों को परेशानी हो रही है, बल्कि जान माल का भी नुकसान हो रहा है. पुलिस ग्रामीणों को बचाने की दिशा में ही यह कारगर पहल कर रही है. एसपी ने आगे बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकारियों के मोबाइल नंबर के साथ पोस्टर लगाया जाएगा, ताकि जागरूक ग्रामीण पुलिस तक गुप्त सूचना पहुंचा सकें.

(इनपुट-यादवेंद्र सिंह)