झारखंडः 265 करोड़ रुपये फंड्स के लिए सीआईडी ने 88 एनजीओ को भेजा नोटिस

झारखंड पुलिस के अपराध जांच विभाग (सीआईडी) ने 2013 से तीन साल के भीतर में कुल 265 करोड़ रुपये की निधि प्राप्त करने वाले 88 गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) को नोटिस दिया है. 

झारखंडः 265 करोड़ रुपये फंड्स के लिए सीआईडी ने 88 एनजीओ को भेजा नोटिस
झारखंड की सीआईडी ने एनजीओ को नोटिस भेजा है.

रांचीः झारखंड पुलिस के अपराध जांच विभाग (सीआईडी) ने 2013 से तीन साल के भीतर में कुल 265 करोड़ रुपये की निधि प्राप्त करने वाले 88 गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) को नोटिस दिया है. सीआईडी सूत्रों ने कहा कि एनजीओ से पूछा गया कि क्या वे प्रासंगिक कानून के तहत पंजीकृत है या नहीं, साथ ही उनके पदाधिकारियों का विवरण, विदेश सहित धन का स्रोत और बीते पांच साल के खर्च व आय का विवरण व अन्य जानकारियां मांगी गई हैं.

सूत्रों ने कहा कि इन एनजीओ ने 265 करोड़ रुपये की राशि 2013 से 2016 के बीच प्राप्त की है, जिसके बाद विशेष (खुफिया) शाखा ने 2016 में आशंका जाहिर की थी कि विदेशी धन का दुरूपयोग राज्य में धार्मिक परिवर्तन के लिए किया जा रहा है.

सूत्रों ने कहा कि राज्य सरकार के गृह मंत्रालय के निर्देशों के बाद एक जांच शुरू की गई है.

एक सूत्र ने कहा, 'मंत्रालय को विदेश से धन प्राप्त करने वाले इन एनजीओ के खिलाफ एक शिकायत मिली है. इन एनजीओ ने कथित तौर पर वार्षिक आयकर दाखिल नहीं किया और इन्होंने अपने आय व खर्च के स्रोत को छिपाया.'

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सीआईडी) जांच की निगरानी कर रहे हैं. रांची पुलिस रांची के आश्रय गृह में कई नवजात के कथित तौर बिक्री के विवाद के बाद पहले ही मिशनरीज ऑप चेरिटी की जांच कर रही है.

दूसरी तरफ, ईसाई संगठनों ने राज्य की भारतीय जनता पार्टी सरकार पर 'उन पर झूठे आरोप लगाकर परेशान करने का आरोप लगाया है.'