close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

धनबाद: सामूहिक विवाह में शामिल हुए रघुवर दास, नव विवाहित जोड़ों को दिया आर्शीवाद

सामूहिक विवाह में शिरकत करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सभी नव विवाहित जोड़ों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं और बधाई देते हुए कहा कि आप सभी का आनेवाला समय सुखमय, आनंद प्रदान करने वाला हो.

धनबाद: सामूहिक विवाह में शामिल हुए रघुवर दास, नव विवाहित जोड़ों को दिया आर्शीवाद
रघुवर दास ने इस दौरान कई घोषणाएं भी की.

धनबाद: सामूहिक विवाह में शिरकत करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सभी नव विवाहित जोड़ों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं और बधाई देते हुए कहा कि आप सभी का आनेवाला समय सुखमय, आनंद प्रदान करने वाला हो. मेरी यही कामना परमेश्वर से है. सामूहिक विवाह समाज के भगीरथ बंधुओ द्वारा समाज हित में एक सार्थक सोच व कदम है. सामूहिक विवाह मात्र एक विवाह का आयोजन भर नहीं हैं बल्कि इसके प्रभाव व समाज हित में लाभ बड़े दूरगामी होते हैं. 

एक ओर सामाजिक प्रभावों में हम इस पहल से शादियों की दिन ब दिन बढ़ते फिजूल खर्च को आइना दिखा रहे हैं वहीं समाज के आर्थिक रूप से कमजोर तबके की सहायता भी कर रहे हैं. श्री दास ने कहा कि समिति 5 वर्ष से गरीब तबके के लोगों को जिस प्रकार सहयोग कर रही है इसको जन आंदोलन बनाना है. यह कार्य सरकार भी कर रही है. 

रघुवर दास ने कहा कि यहां गरीबी रेखा से नीचे जितने भी विवाहित जोड़े हैं वे उपायुक्त धनबाद को आवेदन देकर सरकार की ओर से मिलने वाले 30 हजार रुपये प्राप्त कर लें. रघुवर दास ने कहा कि 24 जनवरी को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का शुभारंभ राज्य की बेटियों के सशक्तिकरण हेतु किया जा रहा है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य बाल विवाह को रोकना और बच्चियों को शिक्षा से दना है है. योजना के तहत जन्म लेने के साथ नवजात बच्ची की मां के बैंक खाते में 5 हजार रुपये जमा कर दिए जाएंगे.

इसके बाद 1 कक्षा, 5वीं, 8वीं, 10वीं में भी 5 हजार की राशि जमा की जाएगी. बच्ची के बालिग होने यानी 18 साल होने पर अविवाहित रहने पर 10 हजार की राशि जमा कर दी जाएगी. अगर बालिग लड़की शादी करना चाहे तो मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 30 हजार रूपये की अतिरिक्त राशि प्रदान की जायेगी.

मुख्यमंत्री ने साथ ही ये भी कहा कि धनबाद में 248 करोड़ की लागत से जल्द फ्लाईओवर का निर्माण होगा. इसके लिए कार्य योजना तैयार है. मंत्रिपरिषद की बैठक में जल्द इस योजना को मंजूरी दी जाएगी. केंद्र सरकार ने जो वादा धनबाद की जनता से किया था उसे पूरा कर दिया गया. 

मुख्यमंत्री से कार्यक्रम के दौरान महिलाओं ने रघुवर दास को सुझाव दिया और कहा कि धनबाद में भी एयरपोर्ट का निर्माण होना चाहिए. इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बोकारो में एयरपोर्ट निर्माण कार्य हो रहा है. वैसे धनबाद में भी इसकी शुरुआत जल्द करने का प्रयास सरकार का होगा.