झारखंड : लातेहर में बांध का पानी खेतों तक पहुंचा

 लातेहार में डैम का पानी खेतों तक नहीं पहुंच रहा था लेकिन अब डैम से नहर बनाकर खेतों तक पानी पहुंचाया जा रहा है जिससे किसानों के चेहरे खिल गए हैं.

झारखंड : लातेहर में बांध का पानी खेतों तक पहुंचा

रघुवर सरकार के प्रयास से झारखंड में सिंचाई सुविधा को बेहतर बनाया जा रहा है. लातेहार में डैम का पानी खेतों तक नहीं पहुंच रहा था लेकिन अब डैम से नहर बनाकर खेतों तक पानी पहुंचाया जा रहा है जिससे किसानों के चेहरे खिल गए हैं.

झारखंड में संसाधनों की कमी नहीं है.कमी है तो इच्छा शक्ति की लातेहार में ये डैम इसका जीता जागता उदाहरण है. डैम बने कई साल हो गए लेकिन किसी भी सरकार ने इसके पानी को खेतों तक पहुंचाने की कोशिश नहीं की रघुवर सरकार ने ये बीड़ा उठाया और इलाके की तस्वीर बदल गई.

डैम को नहर से जोड़ा गया और फिर सिंचाई के लिए खेतों तक पानी पहुंचाया गया जो जमीन कई सालों से बंजर थे उसमें अब फसल लहलहा रही है. सरकार के इस प्रयास से महुवाडाड के हसला गांव के किसानों की आमदनी बढ़ गई है.

पानी के अभाव में खेती चौपट हो रही थी और लोग पलायन को मजबूर थे लेकिन अब तस्वीर बदल गई है. रघुवर सरकार साल 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने की कोशिश में है और इसके लिए हर को खेत को पानी देने की योजना पर काम चल रहा है जिससे किसान खुशहाल होंगे और पलायन खत्म होगा. 

(Exclusive Feature)