कोरोना काल के बीच DC ने लैब संचालकों को लगाई फटकार, कहा- निजी लैब की होगी रैंडम जांच
Advertisement

कोरोना काल के बीच DC ने लैब संचालकों को लगाई फटकार, कहा- निजी लैब की होगी रैंडम जांच

Jharkhand Samachar: उपायुक्त रांची छवि रंजन ने कहा कि सभी निजी लैब जांच की संख्या को बढ़ाएं और अपनी क्षमता के अनुसार सैंपल की जांच करें.

DC ने लैब संचालकों को लगाई फटकार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ranchi: उपायुक्त (Deputy Commissioner) रांची छवि रंजन की अध्यक्षता में निजी लैब संचालकों के साथ बैठक आयोजित की गई. इसमें क्षमता के अनुसार टेस्टिंग करने का निर्देश दिया गए है. साथ हीं, बैठक में सभी लैब संचालकों को अपनी-अपनी क्षमता के अनुसार कोविड-19 (Covid-19) जांच करने का निर्देश दिया गया. उपायुक्त रांची छवि रंजन ने कहा कि सभी निजी लैब जांच की संख्या को बढ़ाएं और अपनी क्षमता के अनुसार सैंपल की जांच करें. 

ये भी पढ़ेंः COVID-19 से बिगड़ रहे है हालात, झारखंड में एक दिन में 29 मरीजों की मौत

वहीं, बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा सभी निजी लैब संचालकों से लैब की कैपेसिटी और प्रतिदिन की जाने वाली जांच की जानकारी ली गई और क्षमता से बहुत कम जांच करने वाली लैब को उपायुक्त ने नोटिस करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया. एसआरएल लैब, एस शरण लैब और मेडिका को नोटिस करने का निर्देश उपायुक्त द्वारा दिया गया. 

ये भी पढ़ेंः झारखंड में Corona हुआ बेकाबू, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जारी की एडवाइजरी

निजी लैब्स की होगी रैंडम जांच, जांच नहीं करने पर किया जाएगा सील

उपायुक्त ने लैब द्वारा जांच की संख्या शून्य दिखाने पर संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक जांच करने का निर्देश दिए औ सभी निजी लैब संचालकों को बैकलॉग सैंपल जांच क्लियर करने को कहा. साथ हीं, उन्होंने कहा की रिपोर्ट देने में देरी ना करें, समय पर जिला प्रशासन के संबंधित सेल और व्यक्ति को रिपोर्ट उपलब्ध कराएं. उन्होंने कहा कि  निजी लैब्स की रैंडम जांच होगी और जांच के कार्य में लापरवाही बरतने पर बैठक में निजी लैब संचालकों को उपायुक्त द्वारा जमकर फटकार लगाई गई. उपायुक्त ने कहा कि आम लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि निजी लैब्स की मजिस्ट्रेट द्वारा रैंडम जांच की जाएगी. लैब बंद होने और सैंपल जांच नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

लैब में बनाए इंक्वायरी काउंटर 

छवि रंजन ने निजी लैब संचालकों से कहा कि जांच कराने आने वाले लोगों को किसी तरह की समस्या ना हो इसके लिए लैब में इंक्वायरी काउंटर बनाएं ताकि लोग जांच से संबंधित जानकारी आसानी से हासिल कर सकें. इसके साथ हीं, उन्होंने कहा कि एसआरएफ आईडी से अगर कोई जांच से संबंधित जानकारी पाना चाहता है तो इसकी भी व्यवस्था काउंटर पर होनी चाहिए.

(इनपुट-मनीष कुमार सिन्हा)