झारखंड: बांस की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं किसान
Advertisement

झारखंड: बांस की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं किसान

राज्य की रघुवर सरकार लगातार किसानों के हित में काम कर रही है और इसी के तहत सरकार की मदद से आज किसान उन्नत खेती कर रहे हैं.

झारखंड: बांस की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं किसान

रघुवर सरकार के प्रयास से झारखंड में किसानों की आर्थिक स्थिति काफी सुधरी है. दरअसल सरकार ने किसानों को हर मौसम में खेती करने का प्रशिक्षण दिया है. उनमें से एक है बांस की खेती.  बांस के सहारे झारखंड के लोग अपनी नैया खेने में काफी हद तक सफल रहे हैं.

घाटशिला के चाकुलिया और धालभूमगढ़ क्षेत्र के किसान बांस की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं. रघुवर सरकार की मदद से यहां के किसान मालामल हो रहे हैं. राज्य की रघुवर सरकार लगातार किसानों के हित में काम कर रही है और इसी के तहत सरकार की मदद से आज किसान उन्नत खेती कर रहे हैं.

सरकार की मदद से किसान बांस की खेती कर अच्छी कमाई कर पा रहे हैंअब किसानों को पैसे के लिए किसी के सामने हाथ नहीं फैलाने पड़ते हैं. पहले किसानों को बांस की बिक्री के लिए वन विभाग की परमिशन लेनी पड़ती थी लेकिन अब रघुवर सरकार की पहल से किसान जब चाहे तब बांस बेंच सकते हैं.

सरकार की पहल से आज राज्य के किसान आर्थिक रूप से मजबूत हो रहे हैं. बांस की खेती कर वो अपना भविष्य बना रहे हैं. सरकार की पहल से ही आज किसानों को रोजगार की तलाश में कही और पलायन नहीं करना पड़ता है.

(Exclusive Feature)