झारखंड में सशक्त हो रहीं बेटियां, सेल्फ डिफेंस की दी जा रही है ट्रेनिंग
Advertisement

झारखंड में सशक्त हो रहीं बेटियां, सेल्फ डिफेंस की दी जा रही है ट्रेनिंग

घुवर सरकार के प्रयास से 3 महीने में छात्राओं को पूरी तरह से ट्रेंड किया जा रहा है. 

लड़कियों को ताइक्वांडो और कराटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है

रांची: रघुवर सरकार झारखंड की बेटियों को सशक्त बनाने की कोशिश कर रही है. इसके तहत सरकारी स्कूलों में बच्चियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दिलाई जा रही है जिससे जरुरत पड़ने पर वो खुद अपनी रक्षा तो करेंगी ही, दूसरों की भी मदद करेंगी. 

सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग ले रही ये छात्राएं धनबाद के झरिया की हैं. रेलवे कॉलोनी के गर्ल्स हाईस्कूल में लड़कियों को प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जा रही है. खासकर लड़कियों को ताइक्वांडो और कराटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिससे वो खुद का बचाव करने के साथ साथ दूसरों को मुंहतोड़ जवाब भी दे सकें पिछले 2 साल में सैकड़ों लड़कियां यहां से ट्रेनिंग ले चुकी हैं. 

छात्रा का कहना है कि हमें आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जा रही है. हमें सुरक्षित रहें इसके लिए सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जा रही है. हमें आत्मरक्षा की तकनीक सिखाई जा रही है. रघुवर सरकार के प्रयास से 3 महीने में छात्राओं को पूरी तरह से ट्रेंड किया जा रहा है. इसमें आत्मरक्षा की तकनीक के अलावा आत्मबल से भी मुकाबला करने का हुनर सिखाया जा रहा है. 

 

 

गर्ल्स हाई स्कूल की प्रिंसिपल का कहना है कि लड़कियों को 3 महीने की ट्रेनिंग दी जा रही है. लड़कियां अपनी सुरक्षा करने में सक्षम हो रही है, ताइक्वांडो और कराटे की ट्रेनिंग से लड़कियां अब आत्मनिर्भर हो गई हैं और खुद की मदद मांगने की जगह दूसरों की मदद करने के लिए खुद को तैयार कर रही हैं. 

(Exclusive Feature)