झारखंड: महंगे ट्रैफिक चालान से लोगों को मिलेगी राहत, तैयारी में जुटी रघुवर सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar574928

झारखंड: महंगे ट्रैफिक चालान से लोगों को मिलेगी राहत, तैयारी में जुटी रघुवर सरकार

झारखंड सरकार ने राज्य के लोगों को सभी कागजात तैयार करने के लिए तीन महीने की मोहलत भी दी है. लेकिन अब इस जुर्माना राशि में छूट देने की तैयारी हो रही है.

झारखंड में जुर्माना राशि कम करने की तैयारी. (फाइल फोटो)

सौरभ शुक्ला, रांची: केंद्र सरकार द्वारा संशोधित ट्रैफिक अधिनियम (New Motor Vehicle Act 2019) के बाद बढ़ी जुर्माना राशि से झारखंड के लोगों को राहत मिल सकती है. रघुवर सरकार का परिवहन विभाग इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है. विधि विभाग से कानूनी राय ली जा रही है. सरकार ने नए मोटर वाहन अधिनियम 2019 के तहत भारी-भरकम जुर्माना राशि को कम करने का खाका तैयार कर लिया है.

दरअसल, नए मोटर वाहन अधिनियम 2019 के तहत भारी-भरकम जुर्माना राशि तय की गई थी. झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने राज्य के लोगों को सभी कागजात तैयार करने के लिए तीन महीने की मोहलत भी दी है. लेकिन अब इस जुर्माना राशि में छूट देने की तैयारी हो रही है.

नए प्रावधान के मुताबिक, गाड़ियों का इंश्योरेंस नहीं रहने पर दो हजार का जुर्माना है. वाहन का प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं रहने पर चालान राशि को एक हजार से बढ़ाकर दस हजार रुपए किया गया है. खबर है कि झारखंड सरकार इसमें कटौती कर सकती है. इस मामले पर परिवहन मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि लोगों को नियमों का पालन करना जरूरी है. सरकार आगे के नियमों पर भी कार्रवाई कर रही है. सरकार जो भी काम करेगी वह कानून के दायरे में करेगी.

वहीं, फाइन कम होने की खबर सुनकर लोग खुश हैं. रांची के लोग सरकार की सराहना कर रहे हैं. वहीं, कुछ लोग इसे चुनावी स्टंट भी मान रहे हैं. जाहिर है नए प्रावधान में वाहन का इंश्योरेंस और पॉल्यूशन के कागजात की जुर्माना राशि को कम करने की योजना बनाई जा रही है. लिहाजा कैबिनेट की मुहर के बाद राज्य के लोगों को राहत की सौगात मिलेगी.