झारखंड : 108 एंबुलेंस सेवा मरीजों के लिए बनी वरदान
Advertisement

झारखंड : 108 एंबुलेंस सेवा मरीजों के लिए बनी वरदान

लाइफ सपोर्ट सिस्टम के साथ 108 एंबुलेंस सेवा शुरू की गई है. इन एंबुलेंस में मरीज को प्राथमिक उपचार की सारी सुविधाएं मौजूद हैं. 

पश्चिम सिंहभूम जिले में एंबुलेंस सेवा शुरू होने से जरूरतमंदों को समय पर चिकित्सा मिल रही है

रांची : हादसा किसी से पूछकर नहीं होता. किसी हादसे जब किसी की जान पर बन आती है, तो सबसे पहले जरुरत पड़ती है एंबुलेंस की. सड़क दुर्घटनाओं में ज्यादातर मौतें समय पर उपचार नहीं मिलने के कारण होती हैं. झारखंड की रघुवर सरकार ने किसी भी आपात स्थिति में पीड़ित को तुरंत ही चिकित्सा सेवा मिले, इसके लिए 108 एंबुलेंस सेवा शुरु की है. पश्चिम सिंहभूम जिले में इस योजना के शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने राहत की सांस ली है. 

राज्य में मेडिकल सेवा ग्रामीणों तक जल्द से जल्द पहुंचे, इसके लिए सरकार दिनरात जुटी हुई है. और इसी के तहत सरकार हर गांव, हर शहर तक एंबुलेंस सेवा पहुंचा रही है. बस एक फोन करते ही कुछ मिनटों में 108 एंबुलेंस सेवा लोगों तक पहुंच जाती है. 108 एंबुलेंस सेवा दुर्गम पहाड़ी, पिछड़े इलाकों के लिए वरदान साबित हो रही है.

चाईबासा के स्थानीय नागरिक राजाराम गुप्ता ने बताया कि उनके जिले को अबतक सात एम्बुलेंस प्राप्त हो चुकी हैं. 108 एंबुलेंस की विशेषता यह है कि यह आम एंबुलेंस से काफी बेहतर होती है.

पश्चिम सिंहभूम के जिलाधिकारी अरवा राजकमल ने बताया कि यह सेवा खासकर ग्रामीण इलाकों के लिए हैं. ऐसे इलाकों में लाइफ सपोर्ट सिस्टम के साथ 108 एंबुलेंस सेवा शुरू की गई है. इन एंबुलेंस में मरीज को प्राथमिक उपचार की सारी सुविधाएं मौजूद हैं. 

(एक्सक्लूसिव फीचर)