झारखंड : शहरों में बने पब्लिट टॉयलेट को गूगल मैप से जोड़ा गया, मोबाइल से जानें लोकेशन
Advertisement

झारखंड : शहरों में बने पब्लिट टॉयलेट को गूगल मैप से जोड़ा गया, मोबाइल से जानें लोकेशन

अब झारखंड के किसी भी बड़े शहर में टॉयलेट का पता आपको पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी, मोबाइल के गूगल मैप में जाइए और शौचालय का लोकेशन आपको मिल जाएगा.

झारखंड : शहरों में बने पब्लिट टॉयलेट को गूगल मैप से जोड़ा गया, मोबाइल से जानें लोकेशन

झारखंड देश का इकलौता ऐसा राज्य बन गया है, जहां के शहरों में बने सामुदायिक और पब्लिक टॉयलेट गूगल लोकेटर पर मौजूद हैं. अब झारखंड के किसी भी बड़े शहर में टॉयलेट का पता आपको पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी, मोबाइल के गूगल मैप में जाइए और शौचालय का लोकेशन आपको मिल जाएगा.

झारखंड के किसी भी शहर में टॉयलेट खोजना अब और भी आसान हो गया है. सभी नगर निकाय के 1 हजार 116 शौचालय को गूगल मैप से जोड़ा गया है. किसी भी शहर में शौचालय का लोकेशन जानने के लिए मोबाइल में गूगल मैप पर जाकर टॉयलेट सर्च करेंगे, तो आपको पूरे शहर में उपलब्ध शौचालय और नजदीकी सामुदायिक शौचालय की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी. इतना ही नहीं इस्तेमाल के बाद आप अपना फीडबैक भी दे सकते हैं.

झारखंड : बोकारो से जल्द शुरू होगी कोलकाता और पटना के लिए फ्लाइट

 

धनबाद नगर निगम ने भी अपने क्षेत्र के 119 टॉयलेट को गूगल मैप से जोड़ दिया है. शौचालयों के इस्तेमाल के बाद बेहतर के लिए हरे रंग का बटन, औसत के लिए पीले रंग का बटन और शौचालय की स्थिति सही नहीं होने पर लाल रंग का बटन दबाकर अपना फीडबैक दे सकते हैं. फीडबैक का राज्य सरकार और स्थानीय नगर निकाय लगातार मॉनिटरिंग कर रही हैं. यह सिस्टम सफल रहा, तो आने वाले समय में राज्य भर के सामुदायिक शौचालयों में बटन आधारित ऑनलाइन फीडबैक सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी.

फिडबैक सिस्टम अभी फिलहाल झारखंड के 10 शहरों में शुरू किया गया है...जिसमें रांची, जमशेदपुर, चास, मांगो, गिरिडीह, देवघर, हजारीबाग, आदित्यपुर, साहिबगंज और धनबाद शामिल है. 

(Exclusive फीचर)