झारखंड : मिलावटखोरों के खिलाफ रघुवर सरकार ने शुरू किया अभियान

मिलावटखोरों के खिलाफ झारखंड सरकार ने फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स की शुरुआत की है. इसके जरिए आप घर बैठे मात्र बीस रुपये में किसी भी खाद्य पदार्थ की सैंपल की जांच करा सकते हैं और खास बात ये है कि मौके पर ही आपको इसकी रिपोर्ट भी मिल जाएगी.

झारखंड : मिलावटखोरों के खिलाफ रघुवर सरकार ने शुरू किया अभियान

खाने पीने की सामान में मिलावट करने वालों के खिलाफ रघुवर सरकार ने एक नए अभियान की शुरुआत की है. मिलावटखोरों के खिलाफ झारखंड सरकार ने फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स की शुरुआत की है. इसके जरिए आप घर बैठे मात्र बीस रुपये में किसी भी खाद्य पदार्थ की सैंपल की जांच करा सकते हैं और खास बात ये है कि मौके पर ही आपको इसकी रिपोर्ट भी मिल जाएगी.

खाद्य पदार्थ में मिलावट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी 36 लाख रुपये की लागत से तैयार किए गए मोबाइल लेबोरेट्री में खाद्य पदार्थो की जांच की तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं. मोबाइल फूड लेबोरेट्री सभी जिलों में बारी-बारी से घूमेगी और खाद्य पदार्थो की शुद्धता को लेकर व्यापारियों और उपभोक्ताओं को जागरूक भी किया जाएगा.

अब तक खाद्य पदार्थो का सैंपल लेकर स्टेट लेबोरेट्री में जांच कराई जाती थी जिसमें काफी वक्त लगता था लेकिन अब इस मोबाइल लेबोरेट्री में यह काम आसानी से हो जाएगा. फूड सेफ्टी टीम शहर के होटलों और फुटपाथ में बेचे जाने वाले खाद्य पदार्थों का सैंपल ले रही है और मिलावट पाए जाने पर ऑन द स्पॉट कार्रवाई भी हो रही है.

सेहत को लेकर सरकार की इस पहल से रांची के लोग बेहद खुश हैं. 

(Exclusive Feature)