झारखंड : किसानों को फूल और सब्जी की खेती की ट्रेनिंग दे रही है सरकार
Advertisement

झारखंड : किसानों को फूल और सब्जी की खेती की ट्रेनिंग दे रही है सरकार

किसानों को परंपरागत खेती के साथ-साथ फूल और सब्जी की खेती की ट्रेनिंग दी गई है जिसका नतीजा ये हुआ है कि दुमका के कई किसान फूल की खेती से अपनी आय बढ़ा रहे हैं.

झारखंड : किसानों को फूल और सब्जी की खेती की ट्रेनिंग दे रही है सरकार

किसानों की आमदनी साल 2022 तक दोगुनी हो सके इसकी कोशिश में रघुवर सरकार लगी हुई है. इसके लिए किसानों को परंपरागत खेती के साथ-साथ फूल और सब्जी की खेती की ट्रेनिंग दी गई है जिसका नतीजा ये हुआ है कि दुमका के कई किसान फूल की खेती से अपनी आय बढ़ा रहे हैं.

चारों ओर फूलों से गुलजार खेतों में कभी फसलें उगाई जाती थीं. धान, गेंहू, मक्का और कई तरह की सब्जियों की खेती होती थी लेकिन लागत के हिसाब से किसानों को मुनाफा नहीं होता था. लेकिन अब सब कुछ बदल गया है खेतों में गेंदे के फूल लहलहा रहे हैं. बासुकीनाथ में फूलों की खेती से किसानों की आमदनी भी दोगुनी हो गई है.

बासुकीनाथ मंदिर में श्रृंगारी पूजा से लेकर भक्तों को सालों भर फूल की जरुरत होती है. ऐसे में फूल की खेती यहां के किसानों के लिए नई उम्मीद लेकर आई है. कृषि बिभाग भी फूलों की खेती में किसानों का सहयोग कर रहा है. कई किसानों को फूल की खेती की ट्रेनिंग भी दी जा रही है.

फूलों की खेती से आज बासुकीनाथ धाम के कई गांव के किसान आत्मनिर्भर हो गए हैं. झारखंड सरकार ने सिंचाई की समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराई है जिसके चलते खेतों में सालों भर फूल लहलहाते हैं.

(Exclusive Feature)