close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंड में 4 चरणों में होगा चुनाव, 29 अप्रैल को होगा पहले चरण का मतदान

लोकसभा चुनाव के लिए 7 चरणों में मतदान होगा. झारखंड में चार चरणों में चुनाव होगा.

झारखंड में 4 चरणों में होगा चुनाव, 29 अप्रैल को होगा पहले चरण का मतदान
झारखंड में चार चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होगा.

नई दिल्लीः पूरे देश में चुनाव आयोग ने आचार संहिता लागू करने की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त सुनील अरोड़ा ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है. जिसमें कहा गया है कि लोकसभा चुनाव 2019 कुल सात चरणों में मतदान किया जाएगा. वहीं, चुनाव आयोग के मुताबिक झारखंड में चार चरणों में मतदान कराया जाएगा.

चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि आचार संहिता लागू होने का ऐलान हो गया है. इसके लिए दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव के दौरान सभी तरह की तैयारियां कर ली गई है. सुरक्षा से लेकर ईवीएम जैसी सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. अब सभी लोग चुनाव के लिए तैयार हैं.

सुनील अरोड़ा ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 का चुनाव कुल 7 चरणों में संपन्न किया जाएगा. जिसमें अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग चरण बनाए गए हैं. 

चुनाव आयुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2019 सात चरणों में होगी. जिनकी तारीख होगी. पहला चरण 11 अप्रैल, दूसरा चरण 18 अप्रैल, तीसरा चरण 23 अप्रैल, चौथा चरण 29 अप्रैल, पांचवा चरण 6 मई, छठा चरण 12 मई और आखिरी सांतवा चरण का मतदान 19 मई को होगी. वहीं, 23 मई को मतगणना की जाएगी. यानी की 23 मई को चुनाव का रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

वहीं, अगर झारखंड की बात करें तो चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि झारखंड में आखिरी चार चरणों में मतदान किया जाएगा. आपको बता दें की झारखंड में कुल 14 सीटों के मतदान होना है.

झारखंड में चौथे चरण से लेकर सांतवें चरण के बीच 14 सीटों पर मतदान किया जाएगा. पहला चरण 29 अपैल को पहले चरण में 3 सीटों पर, दूसरा चरण 6 मई को 4 सीटों पर, तीसरा चरण 12 मई को 4 सीटों पर और आखिरी चरण 19 मई को 3 सीटों पर मतदान किया जाएगा. साथ ही 23 मई को रिजल्ट घोषित किया जाएगा.