झारखंड: सरकार की मदद से आर्थिक तंगी से निकले मछुआरे
Advertisement

झारखंड: सरकार की मदद से आर्थिक तंगी से निकले मछुआरे

साहिबगंज में गंगा किनारे रहने वाले सैकड़ों मछुआरों का परिवार आज खुशहाल जीवन जी रहे हैं और इसके लिए रघुवर सरकार को धन्यवाद दे रहे हैं 

झारखंड: सरकार की मदद से आर्थिक तंगी से निकले मछुआरे

रघुवर सरकार की योजना से झारखंड में मछुआरों की जिंदगी बदल गई है. आरएफएफ योजना के तहत साहिबगंज के डेढ़ सौ मछुआरों का परिवार आज आर्थिंक तंगी से बाहर होकर सुखी जिंदगी गुजार रहा है.

साहिबगंज में गंगा किनारे रहने वाले सैकड़ों मछुआरों का परिवार आज खुशहाल जीवन जी रहे हैं और इसके लिए रघुवर सरकार को धन्यवाद दे रहे हैं जिला मत्स्य विभाग की तरफ से बेरोजगार युवकों को रांची में मछली पालन का प्रशिक्षण दिया गया साथ ही साहिबगंज में बहने वाली गंगा नदी में मछली पालन का मौका दिया गया.

सरकार की तरफ से जाल और दवाइयां मुफ्त में दी गई. इस योजना से महज 3 महीने की कमाई से पूरे साल का खर्च निकल जाता है. मछली बेचने के लिए साहिबगंज में मिर्जा चौकी और महाराजपुर जैसे कई बाजार हैं.

रिवर फिश फार्मिंग यानि RFF योजना के तहत प्रशिक्षण के साथ-साथ मछली पालन की सारी सुविधाएं दी जाती है. पहले चरण की सफलता से उत्साहित अधिकारी इसे और बड़े पैमाने पर करने की योजना बना रहे हैं.

रघुवर सरकार की इस योजना से डेढ़ सौ परिवारों का भरण-पोषण अच्छी तरह से हो रहा है. सरकार की कोशिश है कि मछली पालन से ज्यादा से ज्यादा किसानों जुड़े और अपनी कमाई बढ़ाएं.

(Exclusive Feature)